Turkiye और Syria में आए भूकंप में मरने वालों की संख्‍या 50 हजार के पार, लाखों इमारतें हुई क्षतिग्रस्त

0
187
Turkiye
Turkiye और Syria में आए भूकंप में मरने वालों की संख्‍या 50 हजार के पार

तुर्किए (Turkiye) और सीरिया (Syria) में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप के बाद यहां हर तरफ हाहाकार मचा है। तुर्किए और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से अब तक 50,000 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के अनुसार, तुर्किये में भूकंप से 44,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। वहीं, सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 5,914 पहुंच गई। तुर्किये के पर्यावरण मंत्री मूरत कुरुम ने बताया कि विनाशकारी भूकंप के कारण 1,64,000 इमारतें ढह गई हैं।

Turkiye-Syria में आए भूकंप के बाद बढ़ी लूटपाट की घटनाएं

बता दें कि भूकंप प्रभावित तुर्किये की मदद के लिए भारत ने ऑपरेशन दोस्त शुरू किया था। भारत की ओर से यहां एनडीआरएफ की तीन टीमें बचाव और राहत कार्यों के लिए पहुंची थी। इस तबाही के बाद अब यहां पर चोरी और लूटपाट की घटना भी देखने को मिल रही है। जानकारी के मुताबिक तुर्किए की समाचार एजेंसी APF ने सरकारी मीडिया के हवाले से रिपोर्ट में बताया कि भूकंप के बाद लूटपाट की जांच हुई। जिसमें कई अलग-अलग प्रांतों में चोरी और लूटपाट के मामले में संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।

Turkiye
Turkiye

समाचार एजेंसी AFP के अनुसार तुर्किए में आए विनाशकारी भूकंप के बाद यहां चोरी के आरोप में 48 लोगों को गिरफ्तार जा चुका है। तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि लूट या अपहरण में शामिल लोगों के लिए देश में मजबूत कानून की व्यवस्था की गई है। बता दें कि तुर्किए के 10 प्रांतों में राष्ट्रपति ने तीन महीने के आपातकालीन स्थिति की घोषणा की है। इससे पहले भी एर्दोगन ने लोगों को आश्वासन दिया था कि भूकंप पीड़ितों से लूटपाट करने वालों को सरकार बख्शेगी नहीं।

यह भी पढ़ें..

Turkiye और Syria में आए भूकंप में मरने वालों की संख्‍या 24 हजार के पार, 85 हजार से ज्यादा घायल

एनाटोलियन फॉल्‍ट जोन पर बसा है Turkiye, लगातार खिसक रहीं प्‍लेट, दक्षिण-पश्चिम की तरफ 10 फीट खिसका देश

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here