Afghanistan में 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई। अमेरिका रक्षा विभाग ने बताया कि Afghanistan छोड़ने वाले आखिरी अमेरिकी सैनिक मेजर जनरल क्रिस डोनह्यू (Major General Chris Donahue) हैं, जो 30 अगस्त को सी-17 विमान में सवार हुए और यह काबुल में अमेरिकी मिशन के अंत का प्रतीक है। इसके साथ ही यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल केनेथ मैकेंजी ने पेंटागन न्यूज कॉन्फ्रेंस के दौरान Afghanistan से अमेरिकी वापसी को पूरा करने की घोषणा की।

बता दें कि America के राष्ट्रपति Joe Biden ने कहा कि अब Afghanistan में अमेरिका की 20 साल की सैन्य उपस्थिति समाप्त हो गई है। वे अपने कमांडरों को Afghanistan से खतरनाक निकासी के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं। जैसा कि 31 अगस्त सुबह का समय निर्धारित किया गया था।

ये भी पढ़ें- 31 अगस्त के बाद बदल सकते है अफगानिस्‍तान और काबुल एयरपोर्ट के हालात, तालिबान दे चुका है चेतावनी

इसके अलावा अमेरिका ने अफगानिस्तान में अपनी राजनयिक उपस्थिति को भी खत्म कर दिया और वह कतर में शिफ्ट हो गया है। न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के हवाले से ये बात कही। ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका हर उस अमेरिकी की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है जो अफगानिस्तान छोड़ना चाहता है। अफगानिस्तान से सैन्य निकासी पूरी होने की घोषणा के साथ ही जनरल केनेथ एफ मैकेंजी कहा कि जबकि सैन्य निकासी पूरी हो गई है, अतिरिक्त अमेरिकी नागरिकों और अफगानों को सुनिश्चित करने के लिए राजनयिक मिशन जारी है। बता दें कि अमेरिका ने अपने सैनिकों को अफगानिस्तान से पूरी तरह निकालने के लिए 31 अगस्त तक की समयसीमा तय की थी। अमेरिकी सैनिकों की स्वदेश वापसी की पृष्ठभूमि में तालिबान ने अफगानिस्तान में इस महीने तेजी से अपने पांव पसारते हुए अफगानिस्तान के अधिकतर इलाकों पर अपना कब्जा जमा लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here