क्या हैं Panama Papers?

0
949
Panama Papers,panama papers case,panama papers leak case in hindi
Panama papers

Panama Papers एक बार फिर चर्चाओं में है। अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) से ईडी ने इस मामले में पूछताछ की है। इससे पहले ईडी (ED) ने 9 नवंबर 2021 को सेक्शन 37 के तहत उन्हें समन भी भेजा था। जिसमें उनसे 15 दिनों के भीतर जवाब मांगा गया था।

क्या है Panama Papers?

Panama Papers एक तरह से दस्तावेज है, जिसमें पूरे दुनिया भर में हुए भ्रष्टाचार का उल्लेख है यह दस्तावेज पनामा जो कि उत्तरी व दक्षिणी अमरीका को भू-मार्ग से जोड़ने वाला एक देश है की एक कानूनी कंपनी ‘मोसेक फोसेका के सर्वर को वर्ष 2013 में हैक करके निकाला गया था। इसके तहत आरोप है कि ‘मोसेक फोसेका’ ने कई देशों के लोगों को गैर कानूनी रूप से टैक्स बचाने में मदद की थी। साथ ही इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनी के माध्यम से काफी मात्रा में काले धन को सफ़ेद किया गया था।

लगभग 500 भारतीयों के नाम होने की बात कही गयी थी

Panama Papers बताते है कि किस तरह से पैसे वाले लोग ऐसी जगह पर अपना पैसा लगाते है जहां उन्हें टैक्स देने की जरूरत ही नहीं होती है। खबरों के अनुसार इस लिस्ट में 143 राजनेताओं के नाम शामिल थे। भारत से 500 लोगों के नाम इस लिस्ट में थे। उनमें से 300 नामों की पुष्टि भी की जा चुकी है।

Panama Papers को लेकर ऐश्वर्या राय से क्यो हो रही है पूछताछ?

Aishwarya Rai Bachchan
Aishwarya Rai Bachchan Birthday

पनामा पेपर मामले में अमिताभ बच्चन का भी नाम शामिल था। अमिताभ बच्चन ने चार शेल कंपनी बनाई थीं। यह चारों शिपिंग कपनी थी।इन कंपनियों का डायरेक्टर अभिषेक बच्चन को बनाया गया था। अभिषेक बच्चन से भी इस मामले में पूछताछ की जा चुकी है। बताते चलें कि साल 2005 में ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड पर एक कंपनी में ऐश्वर्या राय को डायरेक्टर बनाया गया था। ऐश्वर्या के माता, पिता और भाई को भी कंपनी में जगह दी गयी थी। बाद के दिनों में वो कंपनी बंद हो गयी।

ED कर रही है मामले की जांच

पनामा पेपर लीक मामले की जांच अभी ईडी की तरफ से की जा रही है। हालांकि लिस्ट में नाम आने के बाद अभिनेता अमिताभ बच्चन ने कहा था कि इस पेपर लीक में अमिताभ बच्चन और ऐश्वर्या राय समेत कई भारतीय हस्तियों के नाम थे। सभी लोगों पर टैक्स धोखाधड़ी के आरोप लगे थे। इस मामले में नाम सामने आने के बाद अमिताभ ने कहा था कि उन्होंने भारतीय नियमों के तहत ही विदेश में धन भेजा है। उन्होंने पनामा पेपर्स में सामने आई कंपनियों से भी किसी तरह का संबंध होने से भी साफ इनकार कर दिया था।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर भी लगा था आरोप

सूत्रों के मुताबिक इससे पहले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर भी आरोप लगाया गया था कि उन्होंने पूर्व पीएम नवाज शरीफ के खिलाफ पनामा पेपर्स केस वापस लेने के लिए शाहबाज शरीफ की ओर से 1,000 करोड़ रुपये की पेशकश की गई थी। बता दें कि इसके बाद पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने नवाज शरीफ के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें बेईमान घोषित कर दिया था।

ये भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here