Weather Update: Delhi-NCR में पारा 43 डिग्री पार, मेघालय में प्री मानसून बारिश के आसार

Weather Update: उत्तराखंड में मौसम करवट बदल सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। आकाशीय बिजली चमकने के साथ तेज बौछारें पड़ने के भी आसार हैं।

0
182
weather Update
weather Update

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर में लगातार बढ़ती गर्मी से अभी निजात मिलने की संभावना कम है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है। ऐसे में खुद को गर्मी से बचाने का प्रयास करें।मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तामपान 41.1 डिग्री रहा।

यह सामान्य से एक डिग्री अधिक है। वहीं न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 1 डिग्री अधिक 27.5 डिग्री रहा। हवा में नमी का स्तर 27 से 57 प्रतिशत तक रहा। वहीं दूसरी तरफ दक्षिण पश्चिम मानसून ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दे दी है। दक्षिण-पश्चिमी हवा के मजबूत होने के कारण 27 मई तक केरल में मानसून पहुंचने की संभावना है। अगले चार-पांच दिनों में केरल, कर्नाटक असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में प्री मानसून बारिश होने के आसार हैं। दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में गर्मी का प्रकोप जारी है।

Weather Update
Weather Update

Weather Update: उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश के आसार

उत्तराखंड में मौसम करवट बदल सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में कहीं-कहीं गर्जन के साथ ओलावृष्टि हो सकती है। आकाशीय बिजली चमकने के साथ तेज बौछारें पड़ने के भी आसार हैं। मौसम केंद्र ने 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से अंधड़ चलने की चेतावनी देते हुए यहां यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब के कई जिलों में बारिश होने के आसार हैं। वहीं हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में बीते सोमवार को बारिश ने कुछ राहत दी, लेकिन इनके मैदानी इलाकों में लोग गर्मी से परेशान रहे।

Weather Update: बिहार में बक्‍सर सर्वाधिक गर्म शहर रहा

Weather Update
दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी का कहर

पटना समेत बक्सर, सीवान, मुजफ्फरपुर, वैशाली, समस्तीपुर, दरभंगा, पूर्वी एवं पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, सुपौल, समस्तीपुर एवं खगडिय़ा में तापमान में आंशिक वृद्धि दर्ज की गई। सोमवार को भी बक्सर प्रदेश का सबसे अधिक गर्म शहर रहा। अधिकतम तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ। पटना का अधिकतम तापमान में सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा। कटिहार के कदवा में सर्वाधिक बारिश 142 मिमी बारिश दर्ज की गई।

Weather Update: पंजाब में मौसम ने ली करवट
हिमाचल के पर्वतीय क्षेत्रों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने से मंगलवार को पंजाब में मौसम का मिजाज एकाएक बदल गया। राज्य के कई जिलों में दोपहर बाद बादल छाए और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी भी चली। वहीं सोमवार को कई जिलों में बूंदाबांदी होने से भीषण गर्मी से राहत मिली। मौसम बदलने से अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ गई थी।

यहां जानें आपके शहर में क्या रहेगा तापमान

शहरअधिकतम तापमानन्‍यूनतम तापमान
दिल्‍ली4229
नोएडा4328
फरीदाबाद42    29
मुंबई3228
कोलकाता3531
चेन्‍नई35  29
लखनऊ43  29

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here