Weather Update: खिली धूप के साथ मौसम ने बदली करवट, दिल्‍ली-NCR में AQI का स्‍तर बेहद खराब

0
491
Weather

Weather Update : दिल्‍ली एनसीआर (NCR) में शुक्रवार की सुबह मौसम साफ रहा। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी का तापमान 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। धूप निकलने और मौसम साफ होने के बाद आज अधिकतम तापमान 21 डिग्री तक जाने की उम्‍मीद है। एक तरफ जहां मौसम में परिवर्तन से सभी को राहत मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ वायु गुणवत्‍ता सूचकांक का स्‍तर खराब होना चिंता की बात है। दिल्‍ली, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद जिलों में तीसरे भी हवा का स्तर बेहद खराब दर्ज किया गया। दिल्‍ली में आज सूर्योदय सुबह 7 बजकर 3 मिनट पर हुआ, जबकि सूर्यास्‍त सायं 6 बजकर 9 मिनट पर होगा।

Weather Update
Weather Update

Weather Update: NCR का AQI बेहद खराब की श्रेणी में

एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स वेबसाइट के अनुसार वर्तमान में दिल्‍ली का (AQI) 158 से 200 के स्‍तर पर है, जोकि बेहद श्रेणी में है। नोएडा का (AQI)162 प्‍वाइंट यानी बेहद खराब, गाजियाबाद का (AQI)179 बेहद खराब, गुरुग्राम का (AQI)171 बेहद खराब और फरीदाबाद का (AQI)165 बेहद खराब की श्रेणी में रिपोर्ट किया गया है।

Weather Update : घरों से निकलकर लिया धूप का आनंद

शुक्रवार की सुबह धूप निकलने के बाद लोगों को काफी राहत मिली। लोग अपने घरों से बाहर निकले और खिली धूप का आनंद लिया। वहीं कार्यालय एवं अन्‍य काम के लिए जाने वाले लोगों को भी सहूलियत रही। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो से तीन दिनों तक धूप और खिलेगी। इसके चलते तापमान में वृद्धि देखने को मिल सकती है। हालांकि पहाड़ी इलाकों में हुए हिमपात के बाद उत्‍तर के मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं अभी जारी रहेंगीं।

फसल को पहुंचा नुकसान

बेशक आज मौसम साफ हो गया हो, लेकिन दो दिन पूर्व हुई बारिश का असर खेतों पर खड़ी फसलों पर पड़ा। उत्‍तर प्रदेश और हरियाणा में लगी सरसों की फसल पूरी तरीके से खराब हो गई है। इस वर्ष गेहूं की बजाय सरसों की रोपाई अधिक की गई है, लेकिन बारिश ने किसानों (Farmers)को नुकसान पहुंचाया है।जिन क्षेत्रों में सरसों की फसल की बुवाई आखिर में की गई थी, वहां की फसल का फूल झड़ गया और जहां की सरसों की फसल पक चुकी है। वहां सरसों में फंगस लगना शुरू हो गया है। बारिश गेहूं की फसल के लिए तो लाभदायक है, लेकिन सरसों की फसल के लिए काफी नुकसानदायक है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here