Quad Meeting: विदेश मंत्री S Jaishankar बोले- क्वाड ने मजबूत द्विपक्षीय संबंधों के कारण बहुत अच्छा काम किया है

0
290
S Jaishankar
S Jaishankar

Quad Meeting: विदेश मंत्री एस जयशंकर शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया में क्वाड देश के साथ चल रहे बैठक में हिस्सा लिया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि कहा कि चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक पिछले साल सितंबर में क्वाड लीडर्स समिट में एक विजन रखे जाने के बाद से हुई प्रगति की समीक्षा करने का एक अवसर है।

जयशंकर के साथ इस बैठक में ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने, जापानी विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी उपस्थिति हैं।ऑस्ट्रेलिया में चौथी क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में एस जयशंकर ने कहा कि हमने बहुत प्रगति की है और इसका बहुत कुछ इस तथ्य के कारण है कि हम सभी ने उस पर बहुत ध्यान दिया है। हमने इसे ठोस कार्रवाई योग्य प्रस्तावों में बनाया है, जिस पर हमारी टीमों ने काम किया है।

इसका एक बड़ा हिस्सा यह है कि हमारे बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंध हैं। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि क्वाड ने इतना अच्छा काम किया है, इसका एक कारण यह है कि हमारे द्विपक्षीय संबंध बहुत मजबूत हैं। निश्चित रूप से मुझे उम्मीद है कि क्वाड में भी हमारे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति होगी।

download 2 4
Quad Meeting

Quad Meeting: मारिस पायने बोलीं- इंडो-पैसिफिक में साझेदारी बहुत महत्वपूर्ण हैं

बैठक के दौरान अपने उद्घाटन भाषण में ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने ने कहा कि हम एक बहुत ही नाजुक, खंडित और संघर्षपूर्ण दुनिया में रहते हैं जो हिंद-प्रशांत में यहां से अधिक विलुप्त नहीं है। अब हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि एक समूह के रूप में क्वाड ने इस क्षेत्र में हमारी प्रतिबद्धता पर 500 मिलियन से अधिक टीके वितरित किए हैं।

download 41
Quad Meeting: ऑस्ट्रेलियाई विदेश मंत्री मारिस पायने

इंडो-पैसिफिक में, वे साझेदारी बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास बहुत बड़ा काम है, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों के मुद्दों को संबोधित करने वाली हमारी समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला, क्षेत्र में जलवायु पर एक साथ काम करने के हमारे प्रयास और महत्वपूर्ण रूप से वैक्सीन वितरण जैसे हमारे पास चर्चा करने के लिए बहुत कुछ है।

Quad Meeting: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन बैठक में हुए शामिल

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बैठक में कहा कि लोग स्वतंत्र रूप से रहने के लायक हैं, देशों को एक साथ काम करने और उनके साथ जुड़ने की स्वतंत्रता है जिसे वे चुनते हैं। हम एक साथ प्रदर्शित कर सकते हैं कि हम अपने सभी लोगों को लाभ पहुंचाने में प्रभावी हैं।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here