Earthquake in Papua New Guinea: तिब्‍बत, ऑस्ट्रेलिया के पास स्थित पापुआ न्‍यू गिनी में भूकंप के झटके, सुनामी को लेकर अलर्ट जारी

Earthquake in Papua New Guinea: भूकंप ने पापुआ न्यू गिनी द्वीप पर इंडोनेशिया के साथ सीमा से लगभग 100 किलोमीटर पूर्व में एक पूरे क्षेत्र को हिला दिया।

0
148
Earthquake in Papua News Guinea: top news today
Earthquake in Papua News Guinea: top news today

Earthquake in Papua New Guinea: तिब्बत और ऑस्ट्रेलिया के पास स्थित पापुआ न्यू गिनी में सोमवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए।जानकारी के अनुसार तिब्बत के शिजांग में रिक्टर स्केल पर 4.2 की तीव्रता वाला भूकंप रिकॉर्ड किया गया।उत्तर-पश्चिमी पापुआ न्यू गिनी में 7.0 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह पापुआ न्यू गिनी में आया भूकंप तटीय शहर वेवाक से 97 किलोमीटर (60 मील) की दूरी पर 62 किलोमीटर की गहराई में आया था।भूकंप स्थानीय समयानुसार करीब सुबह 4 बजे आया।यहां खतरे को देखते हुए प्रशासन अलर्ट मोड पर है।सुनामी को लेकर भी सतर्कता बरती जा रही है।

Earthquake in Papua News Guinea news
Earthquake in Papua New Guinea.

Earthquake in Papua New Guinea: नुकसान की आशंका

Earthquake in Papua News Guinea: अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण एजेंसी का कहना है कि चूंकि भूकंप क्षेत्र नरम जमीन के पास है।ऐसे में वहां रहने वालों को नुकसान होने की आशंका है, हालांकि यहां आबादी सीमित है।सीस्मोलॉजी एजेंसी के अनुसार इस तरह जमीन का ढीलापन, जिसे द्रवीकरण के रूप में जाना जाता है, जमीन के पर्याप्त धंसने का कारण बन सकता है।दोनों ही स्थिति में बड़ा नुकसान हो सकता है।

भूकंप ने पापुआ न्यू गिनी द्वीप पर इंडोनेशिया के साथ सीमा से लगभग 100 किलोमीटर पूर्व में एक पूरे क्षेत्र को हिला दिया।दरअसल सोमवार को जिस हिस्से में ज्यादा भूकंप आया, वह न्यू ब्रिटेन क्षेत्र के अंतर्गत आता है। यह पूर्वी पापुआ न्यू गिनी में एक द्वीपसमूह का हिस्सा है। इसी साल फरवरी के अंत में भी यहां 6.2 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप से भी काफी नुकसान पहुंचा था।

Earthquake in Papua New Guinea: खतरा अभी टला नहीं

Earthquake in Tibet news
Earthquake in Tibet.

Earthquake in Papua New Guinea: हालांकि खतरा अभी टला नहीं है। भूकंप की वजह से यहां सुनामी का खतरा बना हुआ है, लेकिन अभी इसकी चेतावनी नहीं दी गई।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here