Bio Diversity: भूमि के अंधाधुंध दोहन से प्रभावित हो रहा मिट्टी का स्‍तर, खराब हो रही उर्वरता

Bio Diversity: सामूहिक रूप से, जो प्रजातियां मिट्टी में रहती हैं, वे सभी जानी पहचानी प्रजातियों का लगभग एक चौथाई हिस्सा हैं, कशेरुक जैसे मोल्स से लेकर अकशेरूकीय, पौधों और सूक्ष्म जीवाणु तक इसमें शामिल हैं।

0
128
Bio diversity top news of the day
Bio diversity

Bio Diversity:लगातार हो रहे भूमि के अंधाधुंध इस्‍तेमाल से जैव विविधता को बहुत नुकसान पहुंच रहा है। हाल ही एक नए अध्ययन में पाया गया कि अन्य जगहों की तुलना में फसल उगाने वाली जमीन और वृक्षारोपण वाले इलाके में रहने वाली प्रजातियों की आबादी बहुत कम है। यह अध्ययन पारिस्थितिकी तंत्र को बहाल करने के नए तरीकों की जानकारी दे सकता है।
अध्ययन में इस बात की पुष्टि की गई है कि मिट्टी का गलत तरीके से किए जा रहे इस्‍तेमाल को अलग समय रहते बंद नहीं किया गया तो बायो डाइवर्सिटी को इसका बहुत नुकसान होगा।

दरअसल मिट्टी में कई अलग-अलग प्रकार के जीव रहते हैं। सामूहिक रूप से, जो प्रजातियां मिट्टी में रहती हैं, वे सभी जानी पहचानी प्रजातियों का लगभग एक चौथाई हिस्सा हैं, कशेरुक जैसे मोल्स से लेकर अकशेरूकीय, पौधों और सूक्ष्म जीवाणु तक इसमें शामिल हैं।

Bio Diversity and Soil Erosion.
Soil Fertility.

Bio Diversity: प्रकृति मानव से लेकर जीवों को देती है आश्रय

Bio Diversity: भूमि का हमारा उपयोग उन प्रजातियों को कैसे प्रभावित कर सकता है? जो मिट्टी को अपना घर मानते हैं पर्यावरणविदों के अनुसार मिट्टी बहुत से जीवों का आधार है। दुनिया भर में स्थलीय भोजन के लिए महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है।मानव से लेकर जीवों तक प्रकृति की स्थिति बेहद जरूरी है। क्‍योंकि ये हमें आश्रय से लेकर भोजन और अन्‍य सुविधा मुहैया कराता है।

Bio Diversity: भूमि के पोषक तत्वों को एकत्रित करके रखती है

Bio Diversity and importence of Soil.
Impotence of Soil.

Bio Diversity: मिट्टी की हमारे जीवन में भूमिका महत्वपूर्ण है। यह पोषक तत्वों को संग्रहित करने, पानी की गुणवत्ता में सुधार करने और वाटर लेवल को बनाए रखती है।यह भूमि के पोषक तत्वों को एकत्रित करके रखती है। एक अनुमान के अनुसार दुनिया भर के लिए इसका हर साल कुल मूल्य लगभग 2.1 बिलियन डॉलर के आसपास है।

दुनिया भर में मिट्टी एक समान नहीं होती है।मिट्टी का निर्माण चट्टानों के टूटने से होता है।इसलिए अलग-अलग तरह की ठोस चट्टानें इसके गुणों को बदल सकती हैं। सबसे पहले, ये चट्टानें टूट जाती हैं क्योंकि वे बारिश के पानी से कमजोर पड़ जाती हैं। कहीं बर्फ के जमने और पिघल जाने से टूट जाती हैं। यह उन कमियों को उजागर करता है जिनमें लाइकेन प्रवेश कर सकते हैं, उनकी वृद्धि से चट्टानों को और अधिक तोड़ने में मदद मिलती है। लाइकेन और पौधों के द्वारा छोड़ा गया एसिड भी चट्टानों को तोड़ सकता है।

जैसे-जैसे ये चट्टानी टुकड़े अधिक भागों में टूटते हैं, वे सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों के साथ मिलना शुरू हो जाते हैं। सैकड़ों से हजारों वर्षों में, यह उस पदार्थ के रूप में जाना जाता है जिसे हम मिट्टी के रूप में जानते हैं, क्योंकि यह प्राकृतिक और कभी-कभी मानवजनित स्रोतों से पोषक तत्वों से समृद्ध हो जाती है।

Bio Diversity: मिट्टी को खराब होने से कैसे बचाएं?

मिट्टी काफी लचीली भी होती है और इसलिए हाल ही में मिट्टी के क्षरण की समस्या देखी गई है। अंधाधुंध खेती के तरीके, जैसे कृत्रिम उर्वरक और निरंतर जुताई मिट्टी के क्षरण में सहायक हैं।एक और कारण यह है कि मिट्टी में होने वाले बदलाव का हमेशा ध्यान नहीं दिया जाता है, क्योंकि यह ठोस है। जबकि हवा या पानी की गुणवत्ता में परिवर्तन अक्सर दिखाई देते हैं।

यही वजह है कि हमें मिट्टी का क्षरण होने से बचाव करना होगा।इसके लिए अंधाधुंध निर्माण कार्य को रोकना होगा, मृदा अपरदन रोकने के लिए अधिक से अधिक पौधे रोपने होंगे। कूड़े को फैलने से रोकना होगा, हानिकारक फर्टिलाइजर और कीटनाशकों का इस्‍तेमाल बंद करना होगा, ताकि जीवाणु और केंचुएं आदि नहीं मरें, जो मिट्टी को उर्वरक बनाते हैं।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here