Weather Update: Delhi-NCR में उमस ने किया बेहाल, बारिश आने में देरी की संभावना

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार मानसून सामान्य से छह दिन पहले ही पूरे देश में छा चुका है, लेकिन इस सीजन में बारिश का औसत 5 फीसदी कम है।दु

0
194
Weather Update: garami ka haal
Weather Update

Weather Update: दिल्‍ली-एनसीआर के लोगों को अभी उमस भरी गर्मी से शीघ्र राहत मिलनी मुश्किल है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी और आसपास के इलाकों में 2 से 3 दिन के बाद बारिश आने की संभावना है। दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिन में आसमान में बादल छाए रह सकते हैं।मौसम विभाग के अनुसार 7 से 10 जुलाई तक पंजाब और हरियाणा, चंडीगढ़ में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के साथ पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में अगले कुछ दिन भारी बारिश होने की संभावना है।

weather Update
weather Update

Weather Update: राजस्‍थान में गर्मी से लोग बेहाल, उत्‍तरी भागों में भी बारिश का दौर

मौसम विभाग के अनुसार राजस्‍थान में बीते 24 घंटों में दिन और रात के तापमान में करीब 2 से 4 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस दौरान आधा दर्जन जिलों में एक बार फिर से रात का तापमान 30 डिग्री के पार पहुंच चुका है।वहीं अधिकतर जिलों में दिन का तापमान भी 36 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है।दक्षिणी राजस्थान के कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मध्यम से तेज बारिश होने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है।

Weather Update: मानसून कृषि उत्‍पादन के लिए जरूरी

मौसम विभाग के अनुसार मानसून सामान्य से छह दिन पहले ही पूरे देश में छा चुका है, लेकिन इस सीजन में बारिश का औसत 5 फीसदी कम है।दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश में कृषि उत्पादन और आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण मानसून सामान्य से कुछ दिन पहले 29 मई को दक्षिणी केरल राज्य के तट पर पहुंचा था।हालांकि अच्‍छी शुरुआत के बाद बारिश में धीरे-धीरे कम आई है। यही वजह रही कि जून में 8 फीसदी कम बारिश हुई है।
मानसून में देश की करीब 70 फीसदी बारिश होती है। भारत में चावल उत्पादन और इसके निर्यात के लिए बारिश महत्‍वपूर्ण है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here