Weather Update: Delhi-NCR में उमस से बह रहा पसीना, शाम तक बारिश होने से बदलेगा मौसम

Weather Update: मौसम विभाग ने दिल्ली ही नहीं अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग बारिश होने की संभावना जताई है।

0
192
Weather Update
Weather Update

Weather Update: राजधानी दिल्‍ली में लगातार बढ़ती उमस और चिपचिपी गर्मी से लोग परेशान हैं।मानसून ने दस्‍तक तो दी है, लेकिन अभी झमाझम बारिश का इंतजार बाकि है। बीते दो दिनों से फिर उमस बढ़ गई है। दिल्ली में दो दिन पूर्व कुछ ही घंटे हुई बारिश से उमस में ओर इजाफा हुआ है। आज यानी मंगलवार की शुरुआत भी साफ मौसम के साथ हुई। हालांकि कभी धूप तो कभी बादल छाए हुए हैं, मगर बारिश नहीं हुई। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज मध्यम बारिश और बुधवार को भारी बारिश का पूर्वानुमान बताया है।

मौसम विभाग ने दिल्ली ही नहीं अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग बारिश होने की संभावना जताई है। गौरतलब है कि बीते रविवार को, दिल्ली के कुछ स्थानों जैसे पीतमपुरा, दिल्ली विश्वविद्यालय और उत्तरी दिल्ली में 20 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई।

weather Update
weather Update.

Weather Update: एनसीआर में मौसम साफ

बात अगर एनसीआर की करें तो फरीदाबाद में पिछले 3-4 दिनों से मौसम बदल रहा है। यहां कभी बादल छा जाते हैं, तो कभी धूप निकल आती है। हालांकि कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी भी हुई। वहीं साइबर सिटी गुरुग्राम में भी मौसम साफ बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 2 से 3 दिनों में गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और गाजियाबाद समेत कुछ इलाकों में बारिश होने का अनुमान है। यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्‍यूनतम तापतान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Weather Update: बारिश की तीव्रता हुई कमजोर

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ के दक्षिण की ओर खिसकने की वजह से बारिश की तीव्रता में कमी आई है।ओडिशा तट पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है, जोकि पूरे मध्य भारत में पश्चिम दिशा की ओर बढ़ जाएगा। इसकी वजह से पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवाओं के उत्तरी मैदानी इलाकों में तेज होने की उम्मीद है।इससे मानसून की बारिश में बढ़ोतरी होगी। वहीं आज से दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश की तीव्रता बढ़ेगी जबकि 6 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना है।

Weather Update: कोंकण में भारी बारिश के बाद प्रशासन ने जारी किया हाई अर्लट

महाराष्ट्र के कोंकण में कई दिनों से लगातार हो रही बारिश को देखते हुए प्रशासन ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। लोगों से सतर्क रहने के लिए कहा गया है।यहां कुछ जगहों पर लैंडस्लाइड का खतरा बना हुआ है।हालात को बेकाबू होता देख प्रशासन ने एनडीआरएफ की टीमों को तैनात किया है। यहां महाड जिले में कई जगहों पर जलभराव लोगों के लिए आफत बन गया है।पानी इतना ज्यादा भर चुका है कि लोगों को अपना सामान लेकर दूसरी जगहों पर जाना पड़ रहा है। दक्षिण गुजरात के अलावा मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात में भी बारिश का अनुमान है।सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Weather Update: उत्‍तराखंड और मध्‍य प्रदेश में खूब बरसेंगे मेघा

मौसम विभाग के अनुसार उत्‍तराखंड और मध्‍य प्रदेश में मेघा खूब बरसेंगे। आगामी 9 जुलाई को पूरे कुमाऊं में भारी बारिश होने की आशंका है। वहीं गढ़वाल और उच्‍च हिमालयी इलाकों में भी तेज बारिश होगी। मध्‍य प्रदेश में भी बारिश जारी है। मौसम विभाग ने यहां के 15 जिलों में तेज बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here