Iran News: ब्रिटेन का उपराजदूत ईरान में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार, ब्रिटेन विदेश मंत्रालय ने खबर को बताया गलत

Iran News: जेरूसलम पोस्‍ट के अनसार इस्‍लामिक रिवोल्‍यूशनरी गार्डस कार्प्‍स ने मिसाइल अभ्‍यास के दौरान प्रतिबंधित क्षेत्र से मिट्टी के नमूने लेने के दावे पर इन राजनयिकों को हिरासत में लिया है।

0
224
Iran News
Iran News

Iran News: ईरान में यूनाइटेड किंगडम के मिशन उप प्रमुख जाइल्‍स व्हिटेकर एवं अन्‍य कई शिक्षाविदों को जासूसी के आरोप में बुधवार को गिरफ्तार किया गया।जेरूसलम पोस्‍ट के अनसार इस्‍लामिक रिवोल्‍यूशनरी गार्डस कार्प्‍स (IRGC) ने मिसाइल अभ्‍यास के दौरान प्रतिबंधित क्षेत्र से मिट्टी के नमूने लेने के दावे पर इन राजनयिकों को हिरासत में लिया है।

वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने ईरान द्वारा लगाए गए जासूसी के आरोप का खंडन किया है।विदेश कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि ईरान में एक ब्रिटिश राजनयिक की गिरफ्तारी की खबरें पूरी तरह से झूठी हैं।

Iran News
Iran News

Iran News: संदिग्‍धों पर कुछ इलाकों से मिट्टी के नमूने लेने के आरोप

जानकारी के अनुसार आईआरजीसी द्वारा हिरासत में लिए गए संदिग्‍धों में से एक व्यक्ति ने विश्वविद्यालय के साथ वैज्ञानिक आदान-प्रदान के तहत देश में प्रवेश किया।

iran news 3
Iran News

आईआरजीसी का दावा है कि संदिग्‍ध ने कुछ इलाकों में मिट्टी के नमूने लिए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि राजनयिकों का इस्‍तेमाल अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी में ईरान की फाइल के सैन्‍य पहलुओं से संबंधित एक नया मामला बनाने के लिए किया जा रहा था।

गौरतलब है कि ये उच्‍चस्‍तरीय गिरफ्तारी तब हुई है जब ईरान और विश्‍व की ताकतों के बीच जेसीपीओए परमाणु समझौते पर लौटने का प्रयास रूका हुआ है।

iran 4
Iran News

Iran News: ईरान ने जुलाई 2015 में दुनिया के ताकतवर देशों के साथ जेसीपीओए पर हस्‍ताक्षर किए थे। इसके तहत देश से प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने पर सहमति बनी थी। बाद में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड
ट्रंप ने मई 2018 में वाशिंगटन को समझौते से बाहर कर दिया और ईरान पर एकतरफा प्रतिबंध लगा दिए। वहीं ईरान के अधिकारियों ने शिकायत की है कि अमेरिका समझौते पर लौटने से पहले प्रतिबंध हटाने को तैयार नहीं है। ईरान की सर्वोच्‍च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का कहना है कि ईरान के खिलाफ दमनकारी अमेरिकी प्रतिबंधों को इस तरह से हटाया जाना चाहिए।वहीं सभी देश अपने दीर्घकालिक हित को बनाए रखते हुए आासनी से निवेश कर सकें।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here