CM Yogi Adityanath ने लिया कुंवारी कन्याओं का आशीर्वाद, Ram Navami पर Gorakhpur में किया कन्या पूजन

वासंतिक नवरात्र की नवमी तिथि के अनुष्ठान में सीएम योगी ने सबसे पहले कुंवारी कन्याओं के पांव धोये। उनके माथे पर रोली, चंदन, अक्षत आदि का तिलक लगाया।

0
229
Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

वासंतिक नवरात्रि की नवमी तिथि पर मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं का पूजन किया। मातृ शक्ति के प्रति श्रद्धा रखने वाले यूपी के मुख्यमंत्री एवं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने वासंतिक नवरात्र की नवमी तिथि पर रविवार को गोरक्षपीठ की परम्परा के अनुसार कन्या पूजन किया।

Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

CM Yogi Adityanath ने कन्याओं के पांव पखारे

नवमी तिथि के अनुष्ठान की कड़ी में गोरखनाथ मंदिर के अन्न क्षेत्र (भंडारा भवन) में आयोजित कन्या पूजन कार्यक्रम में सीएम योगी ने नौ दुर्गा स्वरूपा कुंवारी कन्याओं के पांव पखारे, उनका विधि विधान से पूजन किया, चुनरी ओढ़ाई, आरती उतारी, श्रद्धापूर्वक भोजन कराया और उन्‍हें दक्षिणा और उपहार देकर उनका आशीर्वाद लिया। सीएम योगी ने परम्परा का निर्वहन करते हुए बटुक पूजन भी किया।

Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

वासंतिक नवरात्र की नवमी तिथि के अनुष्ठान में सीएम योगी ने सबसे पहले कुंवारी कन्याओं के पांव धोये। उनके माथे पर रोली, चंदन, अक्षत आदि का तिलक लगाया। चुनरी ओढ़ाकर उन्‍हें उपहार एवं दक्षिणा प्रदान कर उनका आशीर्वाद लिया। बता दें कि सीएम योगी ने सभी कुंवारी कन्याओं व बटुकों की श्रद्धाभाव से आरती भी उतारी। पूजन के बाद इन कन्याओं को मंदिर की रसोई में पकाया गया ताजा भोजन प्रसाद योगी ने अपने हाथों से परोसा। कन्याओं के अतिरिक्त बड़ी संख्या में पहुंचे बटुकों को भी श्रद्धापूर्वक भोजन कराकर उपहार व दक्षिणा दी गई।

Yogi Adityanath
Yogi Adityanath

गौरतलब है कि हिंदू धर्म में नवरात्रि के दौरान कन्या पूजन का विशेष महत्व है। देवी भागवत पुराण में लिखा है कि कन्या पूजन के बिना नवरात्रि का पूजन पूर्ण नहीं होता है। कन्या पूजन के दौरान नौ कन्याओं और एक छोटे बालक को भोज कराने का चलन है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here