Uttarakhand UCC Bill Live: सीएम धामी ने विधानसभा में पेश किया UCC बिल, जारी रहेगी चर्चा, विपक्ष ने किया जमकर विरोध

0
30

Uttarakhand UCC Bill Live : आज यानी मंगलवार (06 फरवरी) के दिन उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (UCC) बिल पेश किया गया। इस बिल को खुद राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा में पेश किया। इस बिल में लिव-इन रिलेशन से लेकर बहुविवाह तक के लिए समान नियमों की बात कही गई है। इसके साथ ही इस बिल में महिलाओं की विवाह की कानूनी आयु में भी बदलाव किए जाने को लेकर नए नियम बनाए गए हैं। UCC बिल अगर पास होता है तो उत्तराखंड देश का पहला समान नागरिक संहिता कानून लागू होने वाला राज्य होगा। मालूम हो कि UCC के संबंध में कानून पारित करने के लिए 5-8 फरवरी तक उत्तराखंड विधानसभा में चार-दिवसीय विशेष सत्र चलाया जा रहा है।

बता दें, यूसीसी का ड्राफ्ट तैयार करने वाली कमिटी की प्रमुख सिफारिशों में बहुविवाह और बाल विवाह पर पूर्ण प्रतिबंध, वहीं सभी धर्मों की लड़कियों के लिए तलाक के लिए समान नियम और कानून शामिल किए हैं।

अगर UCC बिल पास होता है तो कहा जा रहा है कि लड़कों और लड़कियों को प्रॉपर्टी राइट्स में समान अधिकार होगा। विवाह का पंजीकरण अनिवार्य किया जाएगा।

वहीं, इस बिल को लेकर विपक्ष धरने पर बैठा हुआ है और जमकर विरोध कर रहा है। UCC बिल पर कांग्रेस पार्टी और कई मुस्लिम संगठन विरोध जाहिर कर रहे हैं।

विधानसभा में UCC पर कल भी जारी रहेगी चर्चा

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी द्वारा आज विधानसभा में ‘समान नागरिक संहिता’ विधेयक पेश करने के बाद इस पर चर्चा जारी है।

सूत्रों के मुताबिक, UCC बिल पर कल यानी बुधवार को भी उत्तराखंड विधानसभा में चर्चा जारी रहेगी।

‘ऐसा क्यों है कि चुनाव से पहले ये सब चीजें करनी हैं?’- कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत

उत्तराखंड विधानसभा में पेश हुए UCC बिल पर विरोध जाहिर करते हुए कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा, “ऐसा क्यों होता है कि चुनाव के पहले ये सब चीज़ें करनी हैं? बेरोजगारी, मंहगाई, आर्थिक असमानता पर, महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर कब बात की जाएगी? ये देश को विचलित करने के तरीके हैं और इसमें वो विफल होंगे…”

बॉलीवुड सेलिब्रिटी और भाजपा सांसद हेमा मालिनी का UCC पर बयान

उत्तराखंड विधानसभा में पेश हुए UCC बिल पर पूर्व बॉलीवुड अदाकारा और मौजूदा समय में बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा, “ये जो बिल है ये सभी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है। इससे सभी वर्ग की महिलाओं को लाभ मिलेगा। मुझे गर्व है कि हमारी सरकार ने ये किया…”

Uttarakhand UCC Bill Live:विधानसभा की कार्यवाही शुरू,सीएम धामी बोले-‘हमारी सरकार जिम्मेदार सरकार है’

सदन की कार्यवाही लंच के बाद दोबारा शुरू हुई। सीएम धामी ने अपनी सरकार (उत्तराखंड भाजपा सरकार) को एक जिम्मेदार सरकार बताया।

Uttarakhand UCC Bill Live: उत्तराखंड में UCC पेश किए जाने पर सपा सांसद एसटी हसन का बयान

समान नागरिक संहिता(UCC) उत्तराखंड-2024 विधेयक पर समाजवादी पार्टी के सांसद एसटी हसन ने कहा, ”मुसलमानों को कुरान पाक ने जो हिदायतें दी हैं अगर इसके खिलाफ कोई कानून बनता है, जैसे-हम 1400 साल से पैतृक संपत्ति में बेटी को हिस्सा दे रहे हैं, तो अगर इसके विरुद्ध कोई कानून बनता है तो हम उसे मानने को तैयार नहीं हैं।”

सपा सांसद ने आगे कहा कि अगर शरियत के कानून से दूसरों को कोई परेशानी नहीं है तो इन्हें क्यों है? ये कब तक हिंदू-मुसलमान करके ध्रुवीकरण करते रहेंगे।

Uttarakhand UCC Bill Live : दोपहर 2 बजे फिर शुरू होगी सदन की कार्यवाही

बता दें कि बिल पेश करने के दौरान विधानसभा में जय श्री राम के नारे लगे। बताया जा रहा है कि विधानसभा को स्थगित कर दिया गया है, अब दोपहर 2:00 बजे से विधानसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होगी। 

Uttarakhand UCC Bill Live : पूर्व सीएम हरीश रावत ने UCC पेश होने पर दिया बयान

विधानसभा में यूसीसी बिल पेश होने पर कांग्रेस नेता और उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा, ”अगर राज्य सरकार समान नागरिक संहिता के नाम पर शासक वर्ग के लिए दूसरे समुदाय की परंपराओं में हस्तक्षेप करने के लिए कानून लाती है, तो क्या इससे वैमनस्य नहीं होगा?” 

बीजेपी विधायक ने UCC पेश होने पर जाहीर की खुशी

उत्तराखंड विधानसभा में पेश हुए UCC बिल पर उत्तराखंड बीजेपी विधायक शिव अरोड़ा ने कहा कि यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। UCC से बड़ी खुशी क्या हो सकती है? UCC लोगों को समान अधिकार देता है। मुख्यमंत्री धामी ने आज इसकी शुरुआत की है…”

यूसीसी पर यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने दिया बयान

उत्तराखंड विधानसभा में पेश हुए यूसीसी बिल पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केपी मौर्य ने कहा, “हम इस बिल का स्वागत करते हैं। बीजेपी के तीन मुख्य मुद्दे थे, पहला अयोध्या में रामलला का मंदिर, दूसरा धारा 370 (जम्मू-कश्मीर) और तीसरा समान नागरिक संहिता।

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा में पेश किया UCC

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड विधानसभा में समान नागरिक संहिता (UCC) का विधेयक पेश किया। इस दौरान जहां, बीजेपी विधायकों ने जय श्री राम के नारे लगाए। वहीं, विपक्ष ने बिल के विरोध में सदन में खूब हंगामा किया।

‘सरकार सवालों से बचना चाहती है’- कांग्रेस

कांग्रेस पार्टी के नेता यशपाल आर्य ने कहा कि सरकार सवालों से बचना चाहती है। सरकार यूसीसी पर कुछ छिपा रही है, इसलिए सरकार जल्दीबाजी कर रही है।

यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) क्‍या है?

यूनिफॉर्म सिविल कोड को अगर सरल भाषा में समझें तो इसका मतलब है कि हर धर्म, जाति, संप्रदाय, वर्ग के लिए (पूरे राज्य या देश में) एक ही प्रकार के नियम मौजूद होना। यानी कि सभी के लिए एक समान कानून होंगे। चाहे फिर वो अलग-अलग धार्मिक समुदायों के लिये विवाह या तलाक के नियम हों, या फिर अलग-अलग जेन्डर्स के लिए प्रॉपर्टी राइट्स के नियम हों, सभी के लिए समान नियम होंगे।

यह भी पढ़ें:

लिवइन से लेकर बहुविवाह तक! जानिए क्‍या है उत्‍तराखंड का UCC बिल

दिल्ली में AAP के खिलाफ ईडी का बड़ा एक्शन! CM केजरीवाल के निजी सचिव बिभव और MP एनडी गुप्ता के ठिकानों पर छापेमारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here