UP By-Election 2022: आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे भोजपुरी स्टार निरहुआ, BJP ने किया उम्मीदवारों का एलान

बताते चलें कि समाजवादी नेताओं अखिलेश यादव और आजम खान के इस्तीफा देने के बाद आजमगढ़ और रामपुर में सीटें खाली हो गईं। यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता, अखिलेश को करहल सीट से विधायक के रूप में चुना गया, जबकि आजम खान रामपुर सदर निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए हैं।

0
289
UP By-Election 2022
UP By-Election 2022

UP By-Election 2022: उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को अपना उम्मीदवार बनाया है। निरहुआ को 2019 में भी इसी सीट से मैदान में उतारा गया था, लेकिन वो चुनाव हार गए थे। वहीं रामपुर सीट से भी भाजपा ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। रामपुर से भाजपा ने घनश्याम लोधी पर विश्वास जताया है।

UP By-Election 2022: टिकत मिलने से पहले ही शुरू कर दिया प्रचार

बता दें कि भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव उर्फ ​​निरहुआ ने नाम फाइनल होने से पहले ही खुद को इस सीट से उम्मीदवार बनाकर पार्टी के चुनाव चिह्न पर वोट मांगना शुरू कर दिया था। निरहुआ ने शुक्रवार को पार्टी के चुनाव चिह्न के साथ अपना एक पोस्टर साझा किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और पार्टी प्रमुख जेपी नड्डा सहित कई नेताओं को टैग किया। कैप्शन में लिखा, “आजमगढ़ के लिए कमल का बटन दबाएं (भाजपा को वोट दें)।”

UP By-Election 2022: 2019 में हार गए थे निरहुआ

गौरतबल है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने आजमगढ़ सीट के लिए दिनेश लाल यादव को चुना, लेकिन वह समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से 2.59 लाख से अधिक मतों से हार गए थे। 2014 में भाजपा ने रमाकांत यादव को मैदान में उतारा था, जो इस सीट से अखिलेश के पिता और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव से हार गए थे। वहीं उपचुनाव में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पूर्व विधायक शाह आलम उर्फ ​​गुड्डू जमाली को अपना उम्मीदवार बनाया है। समाजवादी पार्टी ने अभी तक अपने कैंडिडेट का नाम फाइनल नहीं किया है।

Dinesh Lal Yadav Nirhua 16505444374x3 1
UP By-Election 2022: निरहुआ और अखिलेश यादव

बताते चलें कि समाजवादी नेताओं अखिलेश यादव और आजम खान के इस्तीफा देने के बाद आजमगढ़ और रामपुर में सीटें खाली हो गईं। यूपी विधानसभा में विपक्ष के नेता, अखिलेश को करहल सीट से विधायक के रूप में चुना गया, जबकि आजम खान रामपुर सदर निर्वाचन क्षेत्र से चुने गए हैं। 2019 के लोकसभा चुनाव में, समाजवादी पार्टी ने बसपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा और आजम खान रामपुर से जीते। इन दोनों लोकसभा सीटों के लिए 23 जून को मतदान है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here