Uttar Pradesh के जिलों में बढ़ रहा Viral Fever का प्रकोप, Firozabad में 61 की मौत

0
404

Uttar Pradesh के फिरोजाबाद (Firozabad) और मथुरा (Mathura) और आसपास के अन्य जिलों में कहर बरपाने ​​​​के बाद, भारी बारिश और बाढ़ के बाद अब डेंगू और वायरल बुखार का खतरा उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में फैलने की उम्मीद है। पिछले एक सप्ताह में रोहिलखंड क्षेत्र के बरेली (Bareilly), बदायूं (Badaun), मुरादाबाद (Moradabad) और पीलीभीत (Pilibhit) जिलों में वायरल बुखार के मामले बढ़े हैं। साथ ही गंगा और यमुना का बाढ़ का पानी कम होने के बाद प्रयागराज में मच्छरों की पैदावारी बढ़ गई है।

राज्य में हालात इतने खराब हैं कि, किसी भी सरकारी अधिकारी को देख कर वहां की जनता पैर पकड़ कर मदद मांग रही है। उत्तर प्रदेश के मथुरा से एक वीडियो सामने आया है जिसमें बुजुर्ग आदमी सीएमओ का पैर पकड़ कर इस बीमारी से मुक्ति दिलाने के लिए कह रहा है।

बढ़ रहे हैं वायरल फीवर के लक्षण

बदायूं जिले में सबसे ज्यादा मरीज वायरल फीवर के लक्षण वाले आ रहे हैं। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (CMS) विजय बहादुर राज (Vijay Bahadur Raj) के अनुसार जिले में हर दिन 1,100 से 1,400 मरीज मिल रहे हैं। पीलीभीत जिले में शनिवार को वायरल बुखार के लक्षण दिखाने वाले करीब 800 नए मरीज सामने आए। बरेली और मुरादाबाद जिले में ऐसे मरीजों की संख्या क्रमश: 700 और 600 थी। वहीं प्रयागराज  (Prayagraj) जिले में हर दिन करीब 1,000 नए मामले सामने आ रहे हैं। शहर में अब तक डेंगू के करीब तीन दर्जन मामले मिले हैं, जिनमें 22 शहरी इलाकों में और 12 ग्रामीण इलाकों में हैं।

Firozabad में Viral Fever और डेंगू से मची तबाही

उत्तर प्रदेश के Firozabad में Viral Fever और डेंगू ने जमकर तबाही मचाई थी। यहां पर 15 दिन के भीतर डेंगू बुखार के कारण 61 बच्चों की मौत हो गई है। वहीं जापानी बुखार से पूर्वांचल में कई बच्चे पीड़ित हुए थे। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के BRD Medical College में जापानी बुखार से पीड़ित दर्जन भर बच्चों को भर्ती कराया गया था। इस घटना के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर दुख व्यक्त किया था। साथ ही मुख्यमंत्री ने बीमार बच्चों के बेहतर उपचार के लिए जिले के डीएम को निर्देश भी दिए थे।

जिलाधिकारी ने लापरवाह डॉक्टरों को निलंबित किया

गुरुवार को Firozabad के जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने लापरवाही के आरोप में तीन डॉक्टरों को निलंबित कर दिया था और सरकारी डॉक्टरों को मरीजों के इलाज में किसी भी तरह की लापरवाही के लिए सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी थी। जिन डॉक्टरों को निलंबित किया गया है, उनमें सलाई के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉ गिरीश श्रीवास्तव, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ रुचि श्रीवास्तव और डॉ सौरव शामिल थे।

ये भी पढे़ं :

फिरोजाबाद में Dengue-Viral से 46 बच्चों की मौत, जापानी बुखार ने भी बोला धावा, अस्पताल का दौरा करेंगे सीएम

गोरखपुर: बीआरडी अस्पताल में रुक नहीं रहा मौत का तांडव, 48 घंटे में 42 बच्चों की मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here