Ravidas Jayanti पर दिल्ली में सरकारी छुट्टी, बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज समेत सभी सरकारी संस्थान

0
308
Arvind Kejriwal
Arvind Kejriwal

Ravidas Jayanti: गुरू रविदास जयंती पर दिल्ली में आज 16 फरवरी को सभी सरकारी कार्यालयों में छुट्टी रहेगी। दिल्ली सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा गुरु रविदास के जन्मदिन के अवसर पर दिल्ली में सरकारी स्कूल-कॉलेज समेत सभी सरकारी संस्थान बंद रहेंगे। बता दें कि इसके लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि,‘सन्त श्री गुरु रविदास जी महाराज जी की जयंती के अवसर पर दिल्ली सरकार ने बुधवार 16 फरवरी को सरकारी छुट्टी का ऐलान किया है। महाराज जी के चरणों में मेरा कोटि कोटि नमन।’

Ravidas Jayanti माघ माह की पूर्णिमा तिथि को हर साल मनाया जाता है

बता दें कि Ravidas Jayanti आज 16 फरवरी दिन बुधवार को मनाई जा रही है। Ravidas का जन्म हिन्दू कैलेंडर के आधार पर माघ माह की पूर्णिमा तिथि को कहा जाता है। इसलिए हर साल Magha Purnima को रविदास जयंती मनाते हैं। संत रविदास को धार्मिक प्रवृति व दयालु एवं परोपकारी व्यक्ति के रूप में माना जाता है, क्योंकि उनका पूरा जीवन दूसरों की भलाई करने में और समाज का मार्गदर्शन करने में व्यतीत हुआ।

संत रविदास ने भगवान की भक्ति में समर्पित होने के साथ अपने सामाजिक और पारिवारिक कर्त्तव्यों को भी बखूबी निभाया है। आपस में प्रेम करने की शिक्षा दी और इसी तरह से वे भक्ति के मार्ग पर चलकर संत रविदास कहलाए। उनकी शिक्षाएं आज भी प्रेरणादायक हैं।

Ravidas Jayanti
Ravidas Jayanti

कहा जाता है कि उनका जन्म 1377 में वाराणसी, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होंने लैंगिक समानता को बढ़ावा दिया और लिंग या जाति के आधार पर समाज के विभाजन का विरोध किया। कुछ लोग कहते हैं कि वह एक अन्य प्रमुख भक्ति आंदोलन कवयित्री मीरा बाई के आध्यात्मिक मार्गदर्शक भी थे। संत गुरु रविदास के अनुयायी वाराणसी में उनके जन्म स्थान पर बने श्री गुरु रविदास जन्मस्थान मंदिर में भव्य समारोह का आयोजन करते हैं।  मानवतावाद पर, Ravidas ने कहा था कि यदि ईश्वर वास्तव में प्रत्येक मनुष्य में निवास करता है, तो जाति, पंथ और इस तरह के अन्य पदानुक्रमित सामाजिक आदेशों के आधार पर व्यक्तियों को अलग करना बिल्कुल व्यर्थ है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here