जातिगत जनगणना को लेकर बिहार के सभी विपक्षी दल एकजुट हो गए हैं। यह मुद्दा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यही कारण है कि एक दूसरे की खिलाफत करने वाले जेडीयू और आरजेडी एक साथ आगए हैं। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव सहित 11 नेताओं का डेलिगेशन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेगा। बिहार के 11 नेताओं का जो डेलिगेशन आज प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करने वाला है, उसमें जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) से सीएम नीतीश कुमार के साथ ही मंत्री विजय चौधरी भी हैं।

इस मुद्दे को लेकर राष्ट्रीय जनता दल के वारिस तेजस्वी यादव ने एक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि, जब तक बीमारी का पता नहीं चलेगा तब तक हम उसका इलाज कैसे करेंगे।

मीडिया से बात करते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि, “जातिगत जनगणना को समझना पड़ेगा। आखिरी बार यह गणना कासर से साल 1931 में हुई थी। इससे पहले हर 10-10 साल में होता रहता था। लेकिन अगर कोई बीमार है तो सबसे पहले उसकी बीमारी का पता करना होगा। जाति जनगणना जो है बीमारी का पता करता है। समाज में कौन लोग हैं जो गरीब हैं, कौन सा तबका भीख मांगता, ठेला चलाता है। यह सारी बातें जनगणना के बाद ही सामने आएंगी। उसके बाद उस समाज के कल्याण के लिए काम किया जाएगा।”

तेजस्वी आगे कहते हैं कुछ लोग कहते हैं कि जातिगत जनगणना जात को बांटने का काम करती है, तब तो धर्म की गिनती भी नहीं होनी चाहिए। तो धर्म में भी लड़ाई होगी। यह सब बकवास बातें है कि जनगणना से समाज मे भेदभाव बढ़ेगा। इससे लोगों का कल्याण करने में मदद मिलेगी।

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) की ओर से विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) से पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, बीजेपी की ओर से बिहार सरकार में मंत्री जनक राम, विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) से मंत्री मुकेश सहनी डेलिगेशन में शामिल हैं। पीएम मोदी से मुलाकात करने जा रहे डेलिगेशन में कांग्रेस की ओर से अजीत शर्मा, सीपीआई से सूर्यकांत पासवान, सीपीएम से अजय कुमार, सीपीआई माले से महबूब आलम और एआईएमआईएम से अख्तरुल इमान भी शामिल हैं।

इस मुद्दे को लेकर नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर मिलने की इच्छा जाहिर की थी। पीएम की तरफ से उन्हें 23 अगस्त का समय मिला है। आज 11 नेताओं का डेलिगेशन पीएम मोदी से मिलेगा।

यह भी पढ़ें:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया केंद्र सरकार से आग्रह, कहा देश में एक बार जाति आधारित जनगणना जरूर हो

बिहार चुनाव विशेष: नीतीश कुमार ने छेड़ी नई जंग, कहा आबादी के हिसाब से दिया जाए आरक्षण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here