Indore में एशिया के सबसे बड़े Bio-CNG Plant का PM Modi ने किया लोकार्पण, जानें कचरे से सीएनजी बनाने वाले प्लांट की खासियत

0
315
Bio CNG Plant Indore: Prime Minister Narendra Modi

Bio CNG Plant Indore: प्रधानमंत्री Narendra Modi ने शनिवार को Madhya Pradesh के Indore में एशिया के सबसे बड़े Bio-CNG प्लांट का उद्घाटन virtually माध्यम से किया है। कार्यक्रम के दौरान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा, केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और 27 राज्यों के स्वच्छता मिशन के निदेशक मौजूद थे। बता दें इस प्लांट के कचरे से बनने वाले बायो-सीएनजी से इंदौर में जल्‍द करीब 400 बसें चल पाएंगी।

Bio CNG Plant Indore
Bio CNG Plant Indore

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि शहर में घरों से निकला गीला कचरा हो, गांव में पशुओं-खेतों से मिला कचरा हो, ये सब एक तरह से गोबरधन ही है। शहर के कचरे और पशुधन से गोबरधन, फिर गोबरधन से स्वच्छ ईंधन, फिर स्वच्छ ईंधन से ऊर्जाधन, ये श्रंखला, जीवनधन का निर्माण करती है।

Bio CNG Plant Indore: प्लांट की खासियत

Bio CNG Plant Indore
Bio CNG Plant Indore

इंदौर के इस बायो सीएनजी प्लांट में 550 टन वेस्ट से 19 हजार किलो ग्राम बायो सीएनजी तैयार होगी। यह सीएनजी फल, सब्जी, खराब खाना, हरी पत्ती और फूलों के वेस्ट से तैयार होगी। इससे शहर में 400 सिटी बसों को चलाया जाएगा। पहले चरण में 55 सीएनजी बसें इसी महीने से चलने लगेंगी। डीजल से चलने वाली बसों में बदलाव कर उनके इंजन को सीएनजी से चलने लायक बनाया जाएगा।

Bio CNG Plant Indore
Bio CNG Plant Indore

बता दें कि यह प्लांट प्रदूषण कम करने में भी बड़ा सहायक बनेगा। साथ ही इस प्‍लांट से 17,500 किलो बायो सीएनजी का निर्माण और जैविक खाद 100-टीपीडी का उत्‍पादन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here