पीएम नरेंद्र मोदी का स्वच्छता अभियान काम कर रहा है। लोग स्वच्छता के बारे में जागरूक हो रहे हैं और अपने-अपने तरीके से स्वच्छ भारत के इस अभियान में अपना सहयोग दे रहे हैं।

ऐसा ही एक रोचक पहल यूपी के बिजनौर के खुशहालपुर भाटियान गांव में देखने को मिला, जहां करवाचौथ के मौके पर पत्नियों ने पतियों से उपहार में शौचालय की मांग की। वहीं पतियों ने भी मांग को स्वीकारते हुए बिजनौर जिला प्रशासन की मदद से शौचालय बनवाकर आज के दिन अपने पत्नियों को सौंप दी।

आपको बता दें कि बंगलौर जिला प्रशासन ‘बेमिसाल बिजनौर’ के नाम से एक अभियान चला रहा है, जिसके तहत स्थानीय नागरिकों की मदद से बड़ी संख्या में शौचालय का निर्माण किया जा रहा है। इसे इज्जतघर का नाम दिया गया है।

जिले के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि ‘खुशहालपुर गांव की महिला मंडल के कोशिश से यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि करवाचौथ के मौके पर पतियों को पत्नी को उपहार देना ही होता है। अब इज्जतघर से अच्छा उपहार क्या हो सकता है।’

वहीं गांव की प्रधान  मधु चौहान का कहना है कि महिला मंडल के कुछ युवाओं के सहयोग से ऐसा संभव हो पाया। पहले स्वच्छता के बारे में जागरुकता लाई गई और उसके बाद शनिवार को करवाचौथ के मौके पर महिलाओं को इज्जतघर सौंप दिए गए।

एक स्थानीय महिला मीनाक्षी का कहना है कि ‘करवाचौथ के पवित्र मौके पर पति से इज्जतघर का उपहार पाकर वह बहुत खुश हैं। करवाचौथ पर इससे अच्छा तोहफा नहीं हो सकता था। हमें इसकी बेहद जरूरत थी और हमें खुशी है कि मांग करने पर हमारे पतियों ने हमें यह उपहार दिया।’

[vc_video link=”https://www.youtube.com/watch?v=h5XGpmsKbdA”]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here