Government Scheme: इस राज्य में मुफ्त मिलेंगी दो गाय या भैंस, 90 फीसदी खर्चा उठाएगी सरकार

0
51
Government Scheme
Government Scheme

Government Scheme: मध्य प्रदेश सरकार, बैगा, भारिया और सहरिया परिवारों को पशुपालन की गतिविधियों से जोड़ रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एक योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, इस समाज के परिवारों को भैंस या गाय दिया जाएगा। बता दें कि 90 प्रतिशत लागत राज्य सरकार देगी। मुख्यमंत्री ने कहा मुझे खुशी है कि बैगा, भरतिया और सहरिया परिवारों के महिलाओं ने सही तरीके से प्रति माह 1000 रुपये की राशि का उपयोग किया है और इसके परिणाम भी बेहतर रहे हैं।

आदिवासी भाइयों और बहनों की होगी बेहतरी: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आहार अनुदान योजना राज्य के 15 जिलों में लागू की जा रही है। इन जिलों के अलावा, अन्य जिलों में रहने वाली विशेष पिछड़े जनजातियों से संबंधित महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। आदिवासी भाइयों और बहनों की बेहतरी के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। ऐसे परिवारों को मुफ्त भूखंड प्रदान किए जाएंगे जिनके पास रहने के लिए कोई जगह नहीं है और उनके घर बनाने के लिए व्यवस्था भी की जाएगी।

Shivraj Singh Chouhan on Covid-19
Shivraj Singh Chouhan

प्राकृतिक खेती को भी दिया जा रहा है बढ़ावा

बता दें कि राज्य के 52 जिलों में से प्रत्येक में 100 गांवों में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए विशेष गतिविधियां शुरू करने जा रही है। सीएम ने कहा कि प्राकृतिक खेती की गतिविधियां राज्य के 5,200 गांवों में शुरू होंगी। हम ऐसे किसानों की तलाश कर रहे हैं। अब तक, राज्य में 1.65 लाख किसानों ने प्राकृतिक खेती में रुचि दिखाई है। कार्यशालाएं भी आयोजित की जाएंगी।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here