Delhi: DTC बसों की स्‍टेरिंग संभालेंगी महिला Drivers, पहले Batch में 11 चालकों की नियुक्ति

Delhi: दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों का कहना है कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। इसका मकसद उनके अंदर छिपे आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाना और रोजगार का अवसर प्रदान करना है।बु

0
222
Delhi
Delhi

Delhi: दिल्‍ली परिवहन निगम की बसों का स्‍टेरिंग अब महिलाएं संभालेंगी। जल्‍द ही आपको राजधानी की सड़कों पर महिला बस चालक बस दौड़ाती नजर आएंगी। दिल्‍ली सरकार ने बीते मंगलवार को दिल्‍ली परिवहन निगम के पहले बैच की 11 महिला चालकों को नियुक्ति पत्र सौंपा है।

इसी सप्‍ताह दिल्‍ली के अलग-अलग बस डिपो में इनकी तैनाती भी कर दी जाएगी। दिल्‍ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत, परिवहन आयुक्‍त आशीष कुंद्रा और इंटीग्रेटेड मल्‍टीमॉडल ट्रांजिट सिस्‍टम के अधिकारियों ने सभी को नियुक्ति पत्र सौंपा।
दिल्‍ली सरकार ने बसों के संचालने के लिए महिलाओं को बतौर चालकों के रूप में भर्ती करने के लिए मानदंडों में कई बदलाव किए थे। सरकार ने न्‍यूनतम ऊंचाई मानदंड 159 सेमी से घटाकर 153 सेमी और अनुभव कम से कम 1 माह का दिया था।

Delhi: DTC Female bus drivers news .
Delhi Transport Service.

Delhi: महिलाओं की भागीदारी पर पहल

Delhi: Delhi Transport Service.
Delhi Transport Service.

दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों का कहना है कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। इसका मकसद उनके अंदर छिपे आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाना और रोजगार का अवसर प्रदान करना है।बुराड़ी स्थित सोसाइटी फॉर ड्राइवर ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में महिला चालकों को प्रशिक्षण दिया गया। इसके लिए विशेषतौर पर मिशन परिवर्तन की शुरुआत की गई।

Delhi: दो बैच में 81 महिलाएं प्रशिक्षित

जानकारी के अनुसार यहां संचालित दो बैचों में करीब 81 महिला चालकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। जिसमें से करीब 38 ने लाइसेंस भी प्राप्‍त कर लिया है। इनमें से 10 महिलाएं डीटीसी के नंदनगरी स्थित प्रशिक्षण केंद्र में बस चलाने काक प्रशिक्षण ले रहीं हैं। इस मिशन के तहत कुल 200 महिलाओं को बस चलाने का प्रशिक्षण मिलेगा।

Delhi: टैक्‍सी चालक बनने के लिए कर रहे वित्‍तीय सहायता

मालूम हो कि दिल्‍ली सरकार अब महिलाओं को टैक्‍सी चालक का प्रशिक्षण देने के लिए कदम उठाने जा रही है। इस योजना के तहत इच्‍छुक महिलाओं को प्रशिक्षण को 50 फीसदी खर्च सरकार वहन करेगी। इसके तहत प्रत्‍येक महिला के लिए लगभग 4800 रुपये परिवहन विभाग द्वारा वहन किया जाएगा।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here