Madhya Pradesh Rain: मध्‍य प्रदेश में बारिश बनी आफत, उफान मारतीं नदियों और जिलों में पानी भरने से जनजीवन अस्‍त-व्‍यस्‍त, School और College बंद

Rainfall at Madhya Pradesh:मौसम विभाग के अनुसार नीमच, मंदसौर, रतलाम और राजस्थान से सटे इलाकों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान है। अगले तीन दिनों तक अन्य इलाकों में हल्की बारिश के जारी रहेगी।

0
184
Rainfall at Madhya Pradesh
Rainfall at Madhya Pradesh

Madhya Pradesh Rain: मध्‍य प्रदेश में पिछले कई दिनों से हो रही बारिश से जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।पिछले 48 घंटों से जारी बारिश से भोपाल में काफी स्‍थानों में पानी भर गया। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 16 साल बाद अगस्त में एक दिन की सबसे ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई।

हालांकि अभी भी पानी बरसना बंद नहीं हुआ है। राजधानी भोपाल में रविवार सुबह 8:30 बजे से लेकर सोमवार रात 8:30 बजे तक 36 घंटे में ही 14 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। लगातार हो रही बारिश यहां आफत बन गई है। जानकारी के अनुसार करीब 27 जिलों में जन-जीवन ठहर गया है। लगातार बारिश से नर्मदा, चंबल, बेतवा और शिप्रा समेत तमाम छोटी बड़ी नदियां उफान पर हैं। इस बीच मंगलवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का हेलीकाप्टर से दौरा किया।

कई स्‍थानों पर बिजली गुल होने से लोगों को परेशानी हुई। बिजली विभाग से मिली जानकारी के अनुसार कई जगहों पर आपूर्ति सुचारू कर दी गई है। जबकि कई प्‍वाइंटस पर काम जारी है। इसके साथ ही सिविल लाइंस जोन में खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मुआयना किया। इस दौरान वे खुद भी बिजली विभाग के कर्मचारियों के साथ नजर आए।

Rainfall at Madhya Pradesh: top Latest News on Rainfall at MP today.
Madhya Pradesh Rain

Rainfall at Madhya Pradesh: कई जिलों में स्‍कूल बंद, राहत और बचाव कार्य जारी

आसमान से लगातार बरस रही आफत के चलते भोपाल, इंदौर समेत कई जिलों में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन भी स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बाढ़ से प्रभावित जिलों नर्मदापुरम, विदिशा और गुना के जिला कलेक्टर्स से बात की, वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में हिस्सा लिया। इस दौरान कुछ एहतियाती कदम उठाने का निर्णय लिया गया।
स्‍थानीय प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान एसडीईआरएफ और एनडीआरएफ ने मिलकर विदिशा में 190, राजगढ़ में 103, अशोकनगर में 94, रायसेन में सात, जबलपुर में पांच, मंडला और गुना 3 लोगों को बचाया।

Madhya Pradesh Rain : राजस्‍थान से सटे जिलों में बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान

Madhya Pradesh Rain: मौसम विभाग के अनुसार नीमच, मंदसौर, रतलाम और राजस्थान से सटे इलाकों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान है। अगले तीन दिनों तक अन्य इलाकों में हल्की बारिश के जारी रहेगी।मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक, गुना के जीरापुर में सबसे ज्यादा 294 एमएम बारिश हुई। रतलाम के आलोट में 283 एमएम बरसात रिकॉर्ड की गई।आगर मालवा में 253 एमएम और सीहोर में 240 एमएम बारिश हुई।

Madhya Pradesh Rain: MP में भारी बारिश की क्या है वजह?

Heavy Rainfall and Flood news update of MP.
Madhya Pradesh Rain

Madhya Pradesh Rain: मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से जारीही भारी बारिश के पीछे वजह बांग्लादेश से साइक्लोनिक प्रेशर और कम दबाव के क्षेत्र का बनना है। दरअसल पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर बना दबाव कमजोर होकर कम दबाव का क्षेत्र बना।

यही दबाव बीते दिन 14 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और दमोह से लगभग 70 किमी उत्तर-उत्तर-पूर्व में केंद्रित था।

यही कम दबाव का क्षेत्र उत्तर मध्य प्रदेश में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर अभी और बढ़ने की संभावना है। इसके बाद निम्न दबाव क्षेत्र में कमजोर हो जाएगा। इसी वजह से पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिल रही है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here