Darbhanga Airport के नाम दर्ज है ये रिकार्ड, 1962 के भारत चीन युद्ध से जुड़ा है इतिहास

0
853
Darbhanga Airport
Darbhanga Airport

Darbhanga Airport: दरभंगा हवाई अड्डा बिहार के दरभंगा में स्थित वायुसेना स्टेशन पर एक घरेलू हवाई अड्डा और सिविल इन्क्लेव है। इसका स्वामित्व भारतीय वायु सेना के पास है। हवाई अड्डे का संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) द्वारा किया जाता है। नवंबर 2020 में शुरू होने के बाद महज एक साल और कुछ महीनों में दरभंगा हवाई अड्डा से 7 लाख से अधिक यात्रियों ने यात्रा की। बता दें कि दरभंगा हवाई अड्डे का रनवे 10 हजार फीट लंबा है जो बिहार और झारखंड के अन्य हवाई अड्डों से बहुत बड़ा है। इतना ही नहीं उड़ान योजना के तहत शुरू हुए हवाई अड्डे की लिस्ट में दरभंगा हवाई अड्डा सबसे सफल रही है।

गौरतलब है कि हवाई अड्डा अपेक्षाकृत नया है और 2018 में ही इसका उद्घाटन किया गया था लेकिन यहां से कमर्शियल उड़ाने 2020 में चालू हुईं। सरकार के हवाई क्षेत्रीय संपर्क योजना के तहत बने इस हवाई अड्डे से दो महीने से भी कम समय में 50 हजार से अधिक यात्रियों ने यात्रा की थी। बता दें कि इस हवाई अड्डे का लाभ मुजफ्फरपुर, मधुबनी, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, चंपारण, सहरसा, पूर्णिया और नेपाल के मिथिला क्षेत्र सहित मिथिला क्षेत्र के विभिन्न जिलों के लोग उठाते हैं।

शिक्षा और संस्कृति के लिए Darbhanga Airport सहायक

दरभंगा ब्रिटिश काल से उच्च और तकनीकी शिक्षा का केंद्र रहा है, दरभंगा महाराजा ने कई शैक्षणिक संस्थानों की स्थापना की। इसमें कुछ विश्वविद्यालय, मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज और साथ ही कई सामान्य डिग्री कॉलेज हैं जो पूरे उत्तर बिहार के छात्रों को आकर्षित करते हैं। शिक्षाविदों का कहना है कि हवाई संपर्क दरभंगा के संस्थानों और देश के बाहर के प्रसिद्ध लोगों के बीच घनिष्ठ शैक्षणिक संबंधों की सुविधा प्रदान कर रहा है।

download 9
Darbhanga Airport

Darbhanga Airport का इतिहास

दरभंगा विमानन के लिए नया नहीं है। दरअसल, 1950 की शुरुआत में महाराजा कामेश्वर सिंह बहादुर ने चार डगलस डीसी -3 विमानों के बेड़े के साथ ‘दरभंगा एविएशन’ शुरू किया था। महाराजा ने हवाई अड्डे का निर्माण किया और एयरलाइंस ने दिल्ली, कलकत्ता और मुंबई के लिए उड़ानें संचालित की। चार में से दो विमान दुर्घटनाग्रस्त होने तक यह सफलतापूर्वक संचालित किया गया, लेकिन 1962 के भारत-चीन युद्ध ने एयरलाइंस को एक बड़ा झटका दिया और महाराजा ने अपना तीसरा विमान दूसरी विमानन कंपनी को बेच दिया, जबकि चौथा भारतीय वायुसेना द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया।

download 10
दरभंगा एविएशन

Darbhanga Airport: सिर्फ 200 पीक ऑवर यात्रियों को संभालने की है क्षमता

बता दें कि भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने एक अंतरिम टर्मिनल भवन, एक टैक्सी ट्रैक और एप्रन क्षेत्र का निर्माण किया। भारत सरकार ने इन परियोजनाओं के लिए लगभग ₹100 करोड़ मंजूर किए थे। 16 फरवरी 2021 को 167 मिलियन टन X 62mt के एक एप्रन को चालू किया गया। यह एप्रन एक बार में दो बी 737-800/ए320 को समायोजित कर सकता है जिससे विमानों की लैंडिंग आसान हो जाती है।

पहले पार्किंग की जगह की कमी के कारण हवाई जहाजों को आसमान में इंतजार करना पड़ता था। टर्मिनल में छह चेक-इन काउंटर हैं, और 200 पीक ऑवर यात्रियों को संभालने की क्षमता है। वहीं कार पार्किंग सुविधा में 30 कारों की क्षमता है। सुविधा के लिहाज से दरभंगा हवाई अड्डे पर कई सारी कमियां हैं, जिसे दूर किया जाना बहुत आवश्यक है।

बताते चलें कि दरभंगा को बिहार राज्य की सांस्कृतिक राजधानी भी माना जाता है। यह बिहार का छठा सबसे बड़ा शहर है और इसका ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व बहुत अधिक है। संगीत, लोक कला और संस्कृत और मैथिली में साहित्यिक परंपराएं दरभंगा में पीढ़ियों से चली आ रही हैं। दरभंगा का अर्थ है ‘गेटवे टू बंगाल’ क्योंकि यह बिहार से बंगाल जाने वाली रास्ते पर पड़ता है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा दरभंगा हवाई अड्डा

गौरतलब है कि दरभंगा एयरपोर्ट को विकसित करने की दिशा में पहल शुरू हो चुकी है। इसके लिए जल्द ही 78 एकड़ जमीन का अधिग्रहण शुरू होगा। राज्य कैबिनेट से इसकी मंजूरी भी मिल चुकी है। दरभंगा एयरपोर्ट के नए सिविल इनक्लेव के निर्माण के लिए 54 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी। वहीं, 24 एकड़ जमीन में रनवे का विस्तार किया जाएगा।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here