CM Nitish Kumar ने विरोधियों पर साधा निशाना, कहा- परिवारवाद से समाजवाद को खतरा

0
294
CM Nitish Kumar
CM Nitish Kumar

CM Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद से समाजवाद को खतरा है। कुमार ने अपने साप्ताहिक जनता दरबार के बाद पत्रकारों से बात करने के दौरान विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं पूरे बिहार को अपना परिवार मानता हूं। लेकिन कुछ लोग, जो अपनी समाजवादी पहचान के माध्यम से राजनीति में उठे, अब समाजवाद के सिद्धांतों की अवहेलना कर रहे हैं।

अपने परिवार पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। जो लोग राजनीति में अपने ही परिवार में केंद्रित होंगे, वह कुछ समय की ही बात होगी। एक समय आएगा कि फिर कोई भविष्य नहीं रहेगा और यह कई जगह शुरू भी हो गया है।

प्रधानमंत्री ने की थी CM Nitish Kumar की तारीफ

दरअसल, हाल ही में एक टीवी साक्षात्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा था कि दिवंगत राम मनोहर लोहिया और जॉर्ज फर्नांडीस के बाद “हमारे सहयोगी नीतीश बाबू समाजवादियों” के रूप में सामने आए, जो अपने स्वयं के राजनीतिक वंश स्थापित करने के लालच में नहीं पड़े। अब इस पर नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक सच्चे समाजवादी नेता के रूप में स्वीकार करने के लिए उन्हें धन्यवाद भी दिया है।

PM Narendra Modi
PM Narendra Modi

नीतीश कुमार ने आगे कहा कि पीएम ने ठीक ही कहा था कि समाजवाद का अस्तित्व समाप्त हो जाता है, जब एक नेता, जो अपने समाजवादी कार्यों के लिए कद में वृद्धि करता है, अपनी पत्नी या बेटे को सब कुछ सौंपना शुरू कर देता है। उन्होंने कहा कि हम सब लोग लोहिया जी के ही शिष्य हैं। समाजवाद का निर्माण उन्होंने ही किया और उसे चलाया। हमलोग छात्र जीवन से समाजवाद में हैं। समाजवाद से उसी समय से प्रभावित हैं। सीएम ने बिना नाम लिये विरोधियों पर निशाना साधा और कहा कि कुछ लोगों को समाजवाद से मतलब नहीं है, परिवारवाद से मतलब है।

CM Nitish Kumar ने की विशेष राज्य की मांग

Nitish Kumar, CM nitish kumar
Nitish Kumar

वहीं मुख्यमंत्री ने हिजाब पहनने को लेकर उठ रहे विवाद को तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि इसमें शायद ही कोई मुद्दा हो। सरकार सभी को मास्क पहनने के लिए कह रही थी, लेकिन क्या होगा अगर कोई अपना माथा भी ढंक ले? बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की अपनी मांग को दोहराते हुए कुमार ने कहा कि 2005 में उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद से राज्य ने कई क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति की है।

जाति जनगणना के पेचीदा मुद्दे के बारे में कुमार ने कहा कि केंद्र सरकार से पहले ही इसकी मांग पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया गया था, जिससे राज्य को समाज के हर वर्ग के समग्र विकास के लिए अपनी रणनीति बनाने में मदद मिलेगी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here