Bihar News: बिहार के स्‍कूलों में रक्षाबंधन समेत 12 छुट्टियां की गईं खत्‍म, केंद्रीय मंत्री गिरिराज ने सरकार पर लगाए आरोप

Bihar News: शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 की अनुसूची के तहत प्राथमिक स्कूलों में कम से कम 200 दिन और छठी से आठवीं तक के स्कूलों में कम से कम 220 दिनों के कार्यदिवस का प्रावधान है।

0
36
Bihar News: Schools Will Remain Close on Rakhi
Bihar Schools News

Bihar News: बिहार के शिक्षा विभाग ने बुधवार को एक नोटिस जारी किया है।इसके तहत स्कूलों की छुट्टियां 23 से घटाकर 11 कर दी गई हैं।इस वर्ष सितंबर से दिसंबर के बीच त्योहारों पर 11 दिन ही स्कूल बंद रहेंगे। दूसरी तरफ इस मसले को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने बिहार सरकार पर गंभीर आरोप लगाया है।
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के अनुसार, सितंबर से दिसंबर के बीच छुट्टियों को लेकर जारी नए कैलेंडर के मुताबिक, अब 30 अगस्त को स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी नहीं होगी।इसके साथ ही दिवाली से लेकर छठ पूजा यानी 13 नवंबर से 21 नवंबर तक छुट्टी थी।नए आदेशानुसार अब 9 दिनों की छुट्टी को घटाकर 4 दिन कर दिया गया है।
ताजा अपडेट के अनुसार सरकारी स्कूलों में अब दिवाली की छुट्टी 12 नवंबर को होगी, 15 नवंबर को चित्रगुप्त पूजा की छुट्टी और छठ पूजा की छुट्टी 19 और 20 नवंबर को होगी। दुर्गा पूजा के मौके पर स्कूलों में 6 दिन की छुट्टी की जगह 3 दिनों की छुट्टी कर दी गई है।

Bihar News: Schools Will Remain Close News hindi
बिहार के शिक्षा विभाग ने बुधवार को एक नोटिस जारी किया है।इसके तहत स्कूलों की छुट्टियां 23 से घटाकर 11 कर दी गई हैं।

Bihar News: क्‍या कहना है शिक्षा विभाग का?

Bihar News: शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 की अनुसूची के तहत प्राथमिक स्कूलों में कम से कम 200 दिन और छठी से आठवीं तक के स्कूलों में कम से कम 220 दिनों के कार्यदिवस का प्रावधान है। ऐसे में अक्‍सर चुनाव, परीक्षा, कानून-व्यवस्था, त्योहार, आयोजन, बाढ़, प्राकृतिक आपदाओं और कई प्रकार की परीक्षाओं की वजह से पठन-पाठन का कार्य प्रभावित हो जाता है।राज्‍य में स्कूलों के बंद होने की प्रक्रिया में एकरूपता नहीं है। मसलन आज किसी जिले में स्‍कूल बंद है तो दूसरे जिले में स्‍कूल खुला होता है। ऐसे में सभी स्कूलों में इस साल बचे हुए दिनों के लिए छुट्टियां तय की गई हैं। जिनमें स्कूल बंद रहेंगे।

Bihar News: यहां जानिए कौन सी छुट्टियां हुईं रद्द ?

Bihar School 1 min
बिहार के शिक्षा विभाग ने बुधवार को एक नोटिस जारी किया है।इसके तहत स्कूलों की छुट्टियां 23 से घटाकर 11 कर दी गई हैं।
  • रक्षाबंधन- 30 अगस्त

2- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी- 07 सितंबर

3- हरितालिका तीज- 18,19 सितंबर

4- जीवित पुत्रिका व्रत (जीउतिया)- 06 अक्टूबर

5- दुर्गा पूजा में 3 दिन की छुट्टी कम 

6- दीपावली से छठ पूजा 5 दिन की छट्टी कम 

7- गुरुनानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा- 27 नवंबर

Bihar News: स्कूलों में इस दिन रहेगी छुट्टी 

  • 1- चेहल्लूम- 06 सितंबर
  • 2- अनंत चतुर्दशी/हजरत मोहम्मद साहब का जन्म दिवस- 28 सितंबर 
  • 3- महात्मा गांधी जयंती- 02 अक्टूबर
  • 4- दुर्गा पूजा- 22-24 अक्टूबर
  • 5- दीपावली- 12 नवंबर
  • 6- चित्रगुप्त पूजा/भैया दूज- 15 नवंबर
  • 7- छठ पूजा- 19-20 नवंबर
  • 8- क्रिसमस डे- 25 दिसंबर

Bihar News: क्‍या बोले केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह?

Bihar News: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार पर आरोप लगाए।उन्होंने कहा कि राज्य में दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पूजा की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि बिहार के स्कूलों में दिवाली, छठ पूजा की छुट्टी रद्द की गई है।छुट्टियों को कम कर दिया गया है।
इस मामले पर आरजेडी प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं, चुनाव वगैरह की वजह से स्कूल पहले ही बंद हो चुके थे, उसकी भरपाई करने के लिए को पठन-पाठन के लिए स्कूलों की छुट्टियां कम करना जरूरी था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here