Ayodhya Ram Mandir: फलाधिवास,शर्कराधिवास, पुष्पाधिवास… रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा से पहले आज खास अनुष्ठान

0
20

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के भव्य राम मंदिर के उद्घाटन सामरोह की तैयारियां बहूत ही जोरों शोरों से चल रही हैं और साथ ही सात दिनों तक चलने वाले रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का आज पांचवां दिन है। कार्यक्रम की शुरुआत 16 जनवरी को हुई और इसका समापन 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के साथ होगा। 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी ने राम मांदिर का भूमि पूजन किया था। अब प्रभु श्री राम अपने अस्थायी रूप मे विराजमान होने जा रहें हैं। हालांकि गर्भगृह वह पहले ही पहुंच चुके हैं लेकिन अयोध्या में आज होना वाला कार्यक्रम बहुत ही खास है जिसे देख कर और मंत्रों को सुन कर आपका हृदय प्रफुल्लित हो जाएगा।

आयोध्य राम मंदिर समारोह में क्या हैं खास

आज राम मंदिर के गर्भगृह को सरयू के पवित्र जल से स्नान कराया जाएगा और उसके बाद वास्तु शांति और अन्नाधिवास का अनुष्ठान होगा। अयोध्या मे आज के दिन कई खास अनुष्ठान रामलला के स्वागत से पहले किए जाएंगे। 20 जनवरी यानी कि आज के दिन शर्कराधिवास,फलाधिवास,पुष्पाधिवास पूजन होगा जिसमे मूर्ति को कुछ समय के लिए अलग-अलग सामग्रियों में रखा जाएगा। शर्कराधिवास में रामलला की मूर्ति को चीनी के साथ रखा जाएगा वहीं फलाधिवास में फल के साथ और पुष्पाधिवास में मूर्ति को फूलों में रखा जाएगा।

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा मे अब केवल 2 दिन ही बचे हुए हैं और अगर बात 21 जनवरी की करें तो छठवें दिन रामलला की मूर्ति को 125 कलशों के जल से स्नान कराया जाएगा और उन्हें आराम करने दिया जाएगा। अगले दिन यानी कि 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम का प्राण प्रतिष्ठा समारोह दोपहर 12:30 बजे शुरू होगा। जिसके बाद रामलला की मूर्ति का अभिषेक किया जाएगा।

रामलला स्वागत के लिए अयोध्या नगरी तैयार

रामलला के स्वागत के इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद अयोध्या में मौजूद रहेंगे और इस भव्य राम मंदिर समारोह के लिए मंदिर ट्रस्ट ने 7,000 से अधिक प्रतिष्ठित लोगों को न्योता भेजा है। इन मुख्य अतिथियों में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं। मंदिर में भव्य समारोह के लिए अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी राम मंदिर उद्घाटन समारोह में मुख्य यजमान होंगे।

यह भी पढ़ें:

Ram Mandir: Ayodhya में प्राण प्रतिष्ठा से पहले PM Modi ने राम मंदिर पर जारी किया डाक टिकट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here