बिहार के 11 बच्चे कश्मीर में बनाए गए बंधक, राज्य सरकार ने छुड़ाने के लिए भेजी टीम

सभी 11 किशोर शेखपुर जिले के रहने वाले हैं। इन्हें काम दिलाने का नाम पर दिल्ली के रास्ते कश्मीर ले जाया गया। जहां सभी को बंधक बना लिया गया और अब उनके घर वालों के ब्लैकमेल किया जा रहा।

0
196
11 Children Hostage in Kashmir: बिहार के 11 बच्चे कश्मीर में बनाए बंधक, बिहार सरकार ने छुड़ाने के लिए भेजी टीम

11 Children Hostage in Kashmir: बिहार के शेखपुरा से हैरान करने वाली खबर आयी है, जहां ग्रामीणों का आरोप है कि उनके बच्चे कश्मीर में बंधक बनाए गए हैं। बताया जा रहा है कि शेखपुरा के अरियारी प्रखंड स्थित पानापुर ग्राम के 11 नाबालिग बच्चों को कश्मीर में बंधक बनाया गया है। अब उनके घरवालों से उन्हें वापस करने के बदले 1 लाख रुपये की मांग की जा रही है। ऐसे में बच्चों के परिजन काफी परेशान हैं। मामले का संज्ञान लेते हुए बिहार सरकार ने बच्चों को वापस लाने के आदेश दिए हैं।

गौरतलब है कि बिहार के श्रम संसाधन विभाग के मंत्री सुरेंद्र राम ने बच्चों को मुक्त कराने के लिए आदेश दिया है। सुरेंद्र राम ने कहा कि किसी भी नाबालिग से जबरन काम कराना गैर कानूनी और अनुचित है।

11 Children Hostage in Kashmir: बिहार के 11 बच्चे कश्मीर में बनाए बंधक, बिहार सरकार ने छुड़ाने के लिए भेजी टीम
प्रतीकात्मक तस्वीर

11 Children Hostage in Kashmir: नौकरी का झासा देकर बनाया बंधक

सभी 11 किशोर शेखपुर जिले के रहने वाले हैं। इन्हें काम दिलाने का नाम पर दिल्ली के रास्ते कश्मीर ले जाया गया। जहां सभी को बंधक बना लिया गया और अब उनके घर वालों के ब्लैकमेल किया जा रहा। किशोरों के परिजनों से 1,20,000 रुपये की मांग की गई। जब मंत्री को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने विभागीय स्तर पर त्वरित कार्रवाई करने का आदेश दिया।

11 Children Hostage in Kashmir: पुलिस टीम का हुआ गठन

11 Children Hostage in Kashmir: बिहार के 11 बच्चे कश्मीर में बनाए बंधक, बिहार सरकार ने छुड़ाने के लिए भेजी टीम
प्रतीकात्मक फोटो

मंत्री सुरेंद्र राम ने बताया कि सूचना मिलने के बाद उन्होंने शेखपुरा जिले के श्रम अधीक्षक, जिला अधिकारी, पुलिस अधीक्षक और विभाग के अन्य अधिकारियों को इस मामले में उचित कार्रवाई करते हुए सभी 11 बच्चों को सकुशल रिहाई का निर्देश दिया है। इस संबंध में मंत्री ने संयुक्त श्रमायुक्त, बिहार भवन, नई दिल्ली और संत नगर, जम्मू-कश्मीर, सेक्टर- 26 के संबंधित अधिकारियों से भी संपर्क स्थापित कर नाबालिग बच्चों को मुक्त कराने का आग्रह किया है। जिसके लिए शेखपुरा के जिलाधिकारी ने एक पुलिस टीम का गठन किया है। टीम जम्मू-कश्मीर से सभी 11 नाबालिग बच्चों को मुक्त कराएगी।

मंत्री सुरेंद्र राम ने कहा कि बाल श्रम अपराध है। इसकी अवहेलना करने वाले दंड के भागी हैं। ऐसा करने वालों पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता शेखपुरा जिले के अरियारी प्रखंड स्थित पानापुर ग्राम के गरीब परिवार के बच्चों को सकुशल घर वापसी कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here