यौन शोषण मामले को लेकर धरने पर बैठे पहलवान, बोले- हमारे विरोध में शामिल होने पर सभी राजनीतिक दलों का स्वागत

पहलवानों का क्यों हो रहा है अपमान-स्वाति मालीवाल

0
180
Brij Bhusan Sharan Singh
Brij Bhusan Sharan Singh

Wrestlers Protest:दिल्ली के जंतर मंतर पर पहलवानों का भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ एक बार फिर से धरना प्रदर्शन शुरू हो गया है। पहलवानों में कई ओलंपियन भी हैं। ये डब्ल्यूएफआई प्रमुख के ऊपर यौन शोषण का आरोप लगाकर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। अब पहलवानों ने अपने समर्थन के लिए सभी राजनीतिक दलों का भी स्वागत किया है। उनका कहना है कि कोई भी दल उनके समर्थन में उनके साथ विरोध में शामिल हो सकता है। आपको बता दें कि इससे पहले इन पहलवानों ने जनवरी 2023 में इस मामले को लेकर जंतर मंतर पर विरोध किया था। मामले में खेल मंत्रालय के द्वारा जांच का आश्वासन मिलने के बाद तब इन पहलवानों का धरना समाप्त हो गया था लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई न होने का आरोप लगाकर एक बार फिर से ये पहलवान अपना विरोध शुरू कर दिए हैं।

Wrestlers Protest
Wrestlers Protest

Wrestlers Protest:अभी तक दर्ज नहीं हुई एफआईआर- बजरंग पुनिया

न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए पहलवान और ओलंपियन बजरंग पुनिया ने कहा,”अभी शिकायत किए हुए 48 घंटे से ज्यादा हो गया मगर अभी तक एफआईआर नहीं हुई है। इस बार सभी का स्वागत है। कोई भी पार्टी(भाजपा, कांग्रेस, आप या अन्य) आए, सभी का स्वागत है।”

वहीं, खबर यह भी है कि पहलवानों के इस प्रदर्शन के बीच पुलिस उनकी शिकायत पर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने खेल मंत्रालय द्वारा गठित जांच समिति से रिपोर्ट मांगी है।

आपको बता दें कि जनवरी में धरना के दौरान कई राजनीतिक दलों के नेता पहलवानों के समर्थन में जंतर मंतर पहुंचे थे लेकिन तब पहलवानों ने उन्हें यह कहते हुए मना कर दिया था कि वे इस मामले का राजनीतिकरण नहीं करना चाहते हैं। वहीं, अब इन पहलवानों ने सभी राजनीतिक दलों के समर्थन करने का स्वागत किया है।

Wrestlers Protest:हम मानसिक प्रताड़ना से गुजर रहे हैं- विनेश फोगाट
रविवार को जंतर मंतर पर प्रेस वार्ता करते हुए साक्षी मलिक ने कहा,” एक नाबालिग सहित सात लड़कियों ने यौन उत्पीड़न के संबंध में बृजभूषण सिंह के खिलाफ पुलिस थाने में शिकायत दी लेकिन अभी तक शिकायत दर्ज नहीं की गई है। POCSO का मामला होना चाहिए। हम तीन महीने से इंतजार कर रहे हैं।”
वहीं, पहलवान विनेश फोगाट ने कहा,”हम मानसिक प्रताड़ना से गुजर रहे हैं, यह महिला एथलीटों के सम्मान के बारे में है। हमें खेल मंत्रालय से कोई जानकारी नहीं मिल रही है। 3 महीने हो गए हैं।”

विनेश ने कहा,”3 महीने हो गए और हमें न्याय नहीं मिला, इसलिए हम फिर से विरोध कर रहे हैं। हम न्याय की मांग करते हैं, अभी तक एफआईआर दर्ज नहीं की गई है। हम आभारी हैं कि डीसीडब्ल्यू हमारा समर्थन कर रहा है।”

पहलवानों का क्यों हो रहा है अपमान-स्वाति मालीवाल
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न मामले में कथित तौर पर प्राथमिकी दर्ज करने में विफल रहने पर दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। उन्होंने आयोग से शिकायत की है कि उन्होंने 2 दिन पहले दिल्ली पुलिस को लिखित शिकायत दी है लेकिन अभी तक उनकी प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। वहीं, दिल्ली पुलिस ने इस पर कहा है,”अब तक सात शिकायतें मिली हैं, कुछ दिल्ली से और कुछ बाहर से। सभी शिकायतों की जांच की जा रही है। पुख्ता सबूत सामने आने के बाद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।”

सोमवार को स्वाति मालीवाल ने धरना दे रहे पहलवानों की तस्वीरें शेयर कर लिखा,”जिन्होंने विदेशी सरजमी पर बढ़ाई तिरंगे की शान, आज क्यों हो रहा है उनका ऐसा अपमान?”

यह भी पढ़ेंः

“एक नाबालिग सहित 7 महिला खिलाड़ियों ने की शिकायत लेकिन…”, WFI अध्यक्ष के खिलाफ यौन शोषण मामले में जंतर-मंतर पर पहलवानों का फिर ‘दंगल’

Umesh Pal Murder: अशरफ से मिलने बरेली जेल पहुंचा था असद और गुड्डू मुस्लिम, सीसीटीवी फुटेज से खुलासा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here