Virat Kohli ने छोड़ी टेस्ट की कप्तानी, दक्षिण अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हारने के बाद लिया बड़ा फैसला

0
303
virat kohli
virat kohli

Team India के टेस्ट कप्तान Virat Kohli ने टेस्ट से कप्तानी छोड़ दिया है। साउथ अफ्रीका से टेस्ट सीरीज हारने के बाद विराट कोहली ने अब टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है। विराट कोहली ने यह जानकारी ट्विटर खुद दी है। इससे पहले कोहली ने टी20 की कप्तानी छोड़ दी थी। वहीं एकदिवासीय की कप्तानी से उनके हटा दिया गया था और अब उन्होंने टेस्ट की भी कप्तानी छोड़ दी है।

Virat Kohli ने ट्वीट करके दी जानकारी

Virat Kohli Twitter Account

विराट कोहली ने यह जानकारी ट्विटर के जरिए दिया है। एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि बीते सात सालों में लगातार कड़ी मेहनत और हर रोज टीम को सही दिशा में पहुंचाने की कोशिश की है। मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से किया है और कोई कसर नहीं छोड़ा है। लेकिन हर सफर में कहीं न कहीं जाकर रुकना होता है और मेरे लिए टेस्ट की कप्तानी को छोड़ना का सही वक्त यही है।

Virat Kohli
Virat Kohli

उन्होंने आगे लिखा कि इस 7 साल की यात्रा में कई उतार-चढ़ाव आए, लेकिन प्रयास या विश्वास की कमी कभी नहीं रही। मैंने हमेशा से अपने हर काम में 120 प्रतिशत देने में विश्वास करता हूं। अगर मैं ऐसा नहीं कर पाता हूं तो यह गलत होगा। मैं इस बात को लेकर एकदम स्पष्ट हूं और मैं अपनी टीम के साथ बेइमानी नहीं कर सकता हूं।

Virat Kohli

विराट कोहली ने भारतीय टेस्ट टीम के लिए अभी तक 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान भारतीय टीम ने 40 मैच जीते हैं, जबकि 17 मैचों में हार मिली है। टेस्ट में भारत के लिए विराट सफल कप्तान में से एक हैं।

वर्ल्ड कप के बाद छोड़ी थी टी20 कप्तानी

विराट कोहली ने 16 सितंबर को सोशल मीडिया के जरिए अपनी टी20 कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले विराट कोहली के इस फैसले से कई दिग्गज काफई हैरान रह गए थे, लेकिन कोहली ने मन बना लिया था और उन्होंने वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ दी थी, उनकी जगह रोहित शर्मा को नया कप्तान नियुक्त किया गया था। 

टी20 के बाद गई वनडे की कप्तानी

टी20 कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली भारत की वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी करने वाले थे। लेकिन बीसीसीआई चाहता था कि सीमित ओवरों के लिए टीम में सिर्फ एक कप्तान रहे। इस वजह से दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले चयनकर्ताओँ ने बड़ा फैसला करते हुए विराट कोहली से वनडे कप्तानी छीन ली थी और रोहित को टीम का नया वनडे कप्तान चुना था। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here