कप्तान विराट कोहली (140) और रोहित शर्मा (नाबाद 152) की तूफानी पारियों से भारत ने वेस्टइंडीज को गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे में 8 विकेट से मात दे दी है टीम इंडिया ने पांच मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली है। इस मैच में टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 322 रन बनाए और भारत के सामने 323 रनों का टारगेट रखा। जवाब में टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली की ताबड़तोड़ बैटिंग से कठिन लक्ष्य को भी एकदम आसान बनाते हुए भारत को 47 गेंद बाकी रहते ही जीत दिला दी। रोहित ने 42.1 ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर भारत को 326 रन तक पहुंचाया।


विराट ने 107 गेंदों की पारी में 21 चौके और दो छक्के लगाए। रोहित ने 117 गेंदों की पारी में 15 चौके और आठ छक्के लगाए। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 246 रन की साझेदारी की। शिखर धवन ने चार और अंबति रायडू ने नाबाद 22 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए ओशाने थॉमस और देवेंद्र बिशू ने एक-एक विकेट लिए।

कोहली का विराट रिकॉर्ड

कोहली ने वनडे करियर का 36वां शतक जड़ा है। बतौर भारतीय कप्तान विराट कोहली के करियर का ये 14वां शतक है। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे शतक जड़ने के मामले में कोहली ने साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। डिविलियर्स के नाम बतौर कप्तान वनडे में 13 शतक थे। लेकिन, कोहली ने कप्तान रहते हुए यह अपना 14वां शतक जड़ दिया है। बतौर कप्तान सबसे ज्यादा वनडे शतक ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग के नाम है। बतौर कप्तान  पोंटिंग के नाम 22 वनडे शतक हैं।

रोहित का 20वां वनडे शतक

रोहित शर्मा ने भी अपने वनडे करियर का 20वां शतक जड़ दिया है। रोहित ने अब वनडे में शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान गांगुली से पीछे हैं। जिनके नाम 22 वनडे शतक हैं। जब रोहित ने वनडे में 150 से ज्यादा रन की पारी खेली है। वनडे में 3 दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज रोहित ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 5 बार ये कारनामा किया था। इसके बाद सनथ जयसूर्या, क्रिस गेल, हाशिम अमला और डेविड वॉर्नर का नंबर आता है, जिन्होंने 4 बार 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here