Team India 29 सालों से नहीं जीती है केपटाउन के मैदान पर, क्या विराट सेना निर्णायक मुकाबले में हासिल कर पाएंगे जीत?

0
323
India-vs-South-Africa
India-vs-South-Africa

Team India और South Africa के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर है। पहले मैच में भारतीय टीम को 113 रनों से जीत मिली थी, वहीं दूसरे टेस्ट में साउथ अफ्रीका ने पलटवार करते हुए मुकाबले को 7 विकेट से जीत लिया। अब सीरीज का अगला और निर्णायक मुकाबला 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा।

केपटाउन में भारतीय टीम का इतिहास अच्छा नहीं रहा है। केपटाउन से कुछ ऐसे आंकड़े जुड़े है जो भारतीय टीम के चिंताजनक हो सकते हैं। केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारतीय टीम ने पिछले 29 सालों में एक भी टेस्ट नहीं जीत पाई है। भारत ने अबतक इस मैदान लार 5 टेस्ट खेले हैं, जिसमे 3 में हार का सामना करना पड़ा था और दो मुकाबले ड्रा रहे हैं।

Team India 29 साल से नहीं जीती है इस मैदान पर

team india
team india

भारत ने इस मैदान पर 1993 में पहला टेस्ट खेला था, जो ड्रॉ रहा। इसके बाद 1997 में सा. अफ्रीका ने टीम इंडिया को 282 रनों के बड़े अंतर से मात दी। 2007 में भी SA 5 विकेट से जीता। 2011 में टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ। वहीं, 2018 में कोहली की कप्तानी में भारत को 72 रनों से हार मिली। हालांकि, इस बार विराट एंड कंपनी से फैंस को दमदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी।

भारतीय टीम अगर इस बार केपटाउन टेस्ट जीतने में सफल रही तो न सिर्फ इस मैदान पर 29 सालों के बाद अपनी जीत का खाता खोलेगी, बल्कि साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज पर भी कब्जा कर लेगी। अगर ऐसा होता है तो टीम इंडिया पहली बार अफ्रीकी सरजमीं पर कोई टेस्ट सीरीज अपने नाम करेगी। पिछले मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने कमाल का प्रदर्शन किया है। साथ ही दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच जमकर झड़प भी देखने को मिली थी। ऐसे में केपटाउन टेस्ट और भी कमाल का होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here