कल से शुरू होने जा रहा है T20 World Cup, टूट सकते हैं ये बड़े रिकॉर्ड…

एमएस धोनी ने बतौर विकेटकीपर 33 मैचों में कुल 32 खिलाड़ियों को पवेलियन वापस भेजा है।

0
184
T20 World Cup 2022
T20 World Cup 2022

T20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर यानी रविवार से टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज होने जा रहा है। क्रिकेट के फैंस को इसका बेसब्री से इंतजार था। वहीं, इस टी20 वर्ल्ड कप में कई बड़े रिकॉर्ड टूटने के कागार पर हैं। भारतीय फैंस इन रिकॉर्ड को अपने कई खिलाड़ियों से तोड़ने की उम्मीदें भी जता रहे हैं। इन खिलाड़ियों में पूर्व कप्तान विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा से साथ कई बल्लेबाज और गेंदबाज भी शामिल हैं। आइए जानते हैं कुछ बड़े और खास रिकॉर्ड को…

T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम
T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम

T20 World Cup: सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड

इस बार T20 World Cup 2022 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया कर रहा है। इसका आयोजन 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक किया जा रहा है। वहीं, इस दौरान कई रिकॉर्ड की टूटने की तैयारी है, जिसको भारत के साथ अन्य देशों के भी खिलाड़ी तोड़ेंगे। वहीं, भारतीय फैंस टूर्नामेंट में देश का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ देखने को बेताब भी हैं, जो 23 अक्टूबर को मेलबर्न में खेला जाएगा।
बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने के नाम है। जयवर्धने ने कुल 31 मैचों में 1061 रन बनाए हैं। वहीं, 965 रनों के साथ दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल हैं। तीसरे स्थान पर श्रीलंका के तिलकरत्ने हैं, जिन्होंने 897 रन बनाई है। हालांकि ये लोग इस टूर्नामेंट में नहीं खेल रहे हैं। इसके कारण भारत के रोहित शर्मा, जो 847 के साथ चौथे और विराट कोहली 845 के साथ पांचवे पायदान पर बने हुए हैं, वे इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

क्रिस गेल के नाम है दो शतक

टी20 वर्ल्ड कप में शतकों की बात करें तो अब तक केवल 8 खिलाड़ी ही शतक लगा सके हैं। वहीं, क्रिस गेल मात्र एक ऐसे खिलाड़ी है, जिन्होंने दो बार शतक लगाया है। वहीं, शतक बनाने वालों में भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना भी शामिल हैं, हालांकि अब वे नहीं खेल रहे हैं। इस बार देखना होगा कि कौन सा खिलाड़ी टूनार्मेंट में शतक जड़कर इतिहास रचता है। इस मामले में भारतीय फैंस को रोहित शर्मा और विराट कोहली से ज्यादा उम्मीदें हैं।

सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड

अब बात सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों की करते हैं। बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन के नाम है। उन्होंने कुल 41 विकेट ली है। वहीं, दूसरे स्थान पर 39 विकेट के साथ पूर्व पाकिस्तानी कप्तान शाहिद आफरीदी हैं। भारत के आर. अश्विन इस रिकॉर्ड में मात्र एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो टॉप 10 में शामिल हैं। वे 26 विकेट के साथ दसवें स्थान पर हैं। इस बार ज्यादा विकेट लेने वालों की भी रिकॉर्ड टूटने की उम्मीद है।

T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)
T20 World Cup: भारतीय क्रिकेट टीम (फाइल फोटो)

सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड
टी20 वर्ल्ड कप में अब तक सबसे ज्यादा कैच लेने वाले साउथ अफ्रीका के पूर्व दिग्गज एबी डिविलियर्स हैं। उन्होंने 30 मैचों में 23 कैच लपके हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं, जिन्होंने 28 मैचों में 19 कैच लिए हैं। इस बार के टूर्नामेंट में कैच लेने वाले मामले में भी रिकॉर्ड बनने और टूटने की संभावना है।

बतौर विकेटकीपर आउट करने का रिकॉर्ड
बतौर विकेटकीपर खिलाड़ियों को सबसे अधिक बार आउट करने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंन्द्र सिंह धोनी के पास है। उन्होंने बतौर विकेटकीपर 33 मैचों में कुल 32 खिलाड़ियों को पवेलियन वापस भेजा है। वहीं, 30 मैचों में 30 खिलाड़ियों को आउट कर दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के खिलाड़ी कामरान अकमल हैं।

यह भी पढ़ेंः

गांजा फूंकने के बाद कितनी देर तक रह सकता है नशा, जानें साइंटिफिक रीजन…

India VS Srilanka: 7वीं बार एशियन चैंपियन बनीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम, श्रीलंका को 8 विकेट से हराया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here