South Africa ने India को हराकर किया बड़ा कारनामा, इंडिया के खिलाफ ऐसा करने वाली पहली टीम बनी अफ्रीका

0
244
south africa
south africa

South Africa ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में India को 7 विकटों से हराकर सीरीज में वापसी कर ली हैं। जोहान्सबर्ग में खेले गए दूसरे मुकाबले में केएल राहुल की कप्तानी में भारत को 29 साल बाद इस मैदान पर हार मिली। इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने नाबाद 96 रनों की पारी खेलकर जीत में अहम भूमिका निभाई। पहले टेस्ट में भारत ने 113 रनों से जीत हासिल की थी।

अब दोनों टीमें इस सीरीज में 1-1 के बराबरी पर हैं। इस जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने भारत के खिलाफ एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। अफ्रीका ऐसी टीम बन गई है, जिसने भारत के खिलाफ दो बार 200 से अधिक रनों का पीछा करते हुए जीत हासिल की है।

South Africa ने इंडिया को हराया

साउथ अफ्रीका ने पहली बार 2007 में केपटाउन में खेले गए टेस्ट मैच में 211/5 रन बनाकर मुकाबले को जीता था। वहीं दूसरी बार अफ्रीका ने 2022 में जोहान्सबर्ग में खेले गए दूसरे टेस्ट में 243/3 रन बनाकर यह मुकाबला जीत लिया।

south africa
south africa

जोहान्सबर्ग में खेले गए मुकाबले में भारत के कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने पहली पारी में 202 रन बनाए और दूसरी पारी में 266 रन बनाए। अफ्रीका ने पहली पारी में 229 रन बनाए और दूसरी पारी में 3 विकेट के नुकसान पर 243 रन बनाकर मुकाबले को जात लिया। कल 6 जनवरी को भारत को हार मिली थी और मजेदार वाकया यह है कि 15 साल पहले भारत को 6 जनवरी के दिन ही हार मिली थी।

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज काफी रोमांचक मोड पर पहुंच चुकी है। पहले मैच में भारतीय टीम ने 113 रन से जीत हासिल की थी, तो वहीं दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे मैच 7 विकेट से जीतकर सीरीज को जीवंत रखा है। सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला केपटाउन में 11 से 15 जनवरी के बीच खेला जाएगा।  

संबंधित खबरें:

Shardul Thakur ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार चटकाए 7 विकेट, वांडरर्स में एक पारी में पांच विकेट लेने वाले छठे गेंदबाद बने

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here