Tokyo Paralympic के खिलाड़ियों से PM Narendra Modi ने कहा, आप सभी से मुझे प्रेरणा मिलती है

0
421
pm modi with paralympic contingent
PM Narendra Modi ने भारतीय Paralympic दल को अपने आवास पर सम्मानित किया

Tokyo Paralympic में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए PM Narendra Modi ने शाबासी देते हुए कहा कि उन्हें प्रतिस्पर्धा पेश करते हुए देखकर वह प्रेरित महसूस कर रहे थे। भारत ने टोक्यो पैरालंपिक में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 5 स्वर्ण, 8 रजत और 6 कांस्य पदक सहित 19 पदक जीते। पैरालंपिक का आयोजन टोक्यो में 24 अगस्त से पांच सितंबर के बीच किया गया था। जहां भारत ने अपना अब तक का सबसे बड़ा दल भेजा। भारत के 54 खिलाड़ियों ने नौ खेलों में हिस्सा लिया।

पैरा खिलाड़ी को मैदान के बाहर भी बदलाव लाने की जरूरत

इस प्रदर्शन की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि भारत के स्टार पैरा खिलाड़ी देश को काफी कुछ दे सकते हैं। Narendra Modi ने उनसे अपील करते हुए कहा वे खेल के मैदान के बाहर भी बदलाव लाने में भूमिका निभाएं।

मोदी ने कहा कि आपकी छोटी चीजें भी देश को काफी प्रेरित कर सकती हैं। आप स्कूलों में जा सकते हो। खेल की दुनिया के अलावा आप देश के लिए कुछ और भी कर सकते हो और बदलाव लाने में मदद कर सकते हो। उन्होंने कहा, ‘‘आप काफी कुछ दे सकते हैं। आपका भविष्य उज्जवल है। मैं हमेशा आपका साथ देने के लिए मौजूद हूं। आपका सपना हमारा सपना है और इसे साकार करने के लिए जो भी करना होगा मैं करूंगा।

मोदी ने स्वर्ण पदक विजेता बैडमिंटन खिलाड़ी कृष्ण नागर से अपने पदक को कोविड-19 योद्धाओं को समर्पित करने के विचार के बारे में पूछा। नागर ने कहा कि मैंने देखा कि स्वास्थ्यकर्मी अपनी परवाह किए बगैर अपना काम कर रहे हैं, इसी से प्रेरित होकर मैंने ऐसा कहा।

मोदी ने बातचीत के दौरान रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि पैरा खिलाड़ियों की उपलब्धि से देश में खेल संस्कृति विकसित करने में मदद मिलेगी। मुझे लगता है कि दिव्यांग खिलाड़ियों को कोचिंग देने को लेकर कार्यशाला के आयोजन की जरूरत है। एक किताब भी लिखी जा सकती है।

इस दौरान स्वर्ण और कांस्य पदक जीतने वाली 19 साल की निशानेबाज अवनि लेखरा, भारत के महानतम पैरालंपियन देवेंद्र झाझरिया और निशानेबाज सिंहराज अधाना और मनीष नरवाल के अलावा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और उनके पूर्ववर्ती किरेन रीजीजू भी मौजूद थे।

खेलों में स्वर्ण और दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला अवनि ने कहा, ‘‘जैसा कि आपने विदाई के दौरान कहा था, अपना सर्वश्रेष्ठ देना और कोई दबाव मत लेना, मैंने खेलों के दौरान यही किया। इस पर कायम रहने से ही पदक मिले।’’

ओलंपिक में हिस्सा लेकर लौटे खिलाड़ियों की तरह प्रधानमंत्री ने पैरा खिलाड़ियों को भी सलाह दी कि वे सफलता को अपने दिमाग पर हावी नहीं होने दें और हार को अपने मन को परेशान ना करने दें। पैरा खिलाड़ियों ने उन्हें आमंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनके साथ बैठकर वे सम्मानित महसूस कर रहे हैं और उनके लिए यह बड़ी उपलब्धि है।

भारत ने 1968 में पदार्पण के बाद से 2016 रियो पैरालंपिक खेलों तक 12 पदक जीते थे। टोक्यो में भारत 162 देशों में 24वें स्थान पर रहा।

यह भी पढ़ें :

New Zealand की क्रिकेट टीम 18 साल बाद पहुंची Pakistan, 2003 में किया था आखिरी दौरा

US Open के सेमीफाइनल में Novak Djokovic ने Alexander Zverev को हराकर फाइनल में प्रवेश किया, खिताब जीतने से हैं महज एक कदम दूर

ENG vs IND : COVID-19 के कारण इंग्लैंड और भारत के बीच 5वां और अंतिम टेस्ट रद्द

West Indies ने T-20 World Cup के लिए किया टीम का ऐलान

Emma Raducanu ने US Open Womens’s Single का खिताब जीतकर रचा इतिहास

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here