न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले से बाहर हुए पंड्या, जानें कब-कब चोटिल हुए हैं हार्दिक..

0
28
Hardik Pandya
Hardik Pandya

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के 13वें संस्करण का 17 वां मैच गुरुवार को भारत और बांग्लादेश के बीच पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला गया। इस मैच के दौरान, अपनी गेंदबाजी में पहला ओवर डालने आये भारत के स्टार आल राउंडर हार्दिक पंड्या को चोट लगी जिसके चलते उनको ग्राउंड से बहार जाना पड़ा। हार्दिक को उनके टखने में चोट लगी। हार्दिक के ओवर की अंतिम तीन गेंद विराट ने डाली। हार्दिक फिर ग्राउंड में वापस नहीं आ सके। भारत ने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के दम पर बांग्लादेश को 7 विकेट से कड़ी शिकस्त दी।

कब कब चोटिल हुए पंड्या

2018 एशिया कप इंजरी :

हार्दिक पंड्या को जब-जब इंजरी हुई है उनका लम्बा समय रिकवरी में ही बीता है। अपनी चोटों के चलते भारतीय टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। वर्ष 2018 में पंड्या को एशिया कप के दौरान बैक इंजरी हुई थी। बता दें , एशिया कप 2018 भारत बनाम पाकिस्तान के मैच के दौरान उनकी पीठ में चोट के चलते उनको ऑस्ट्रेलिया के दौरे से बाहर होना पड़ा।

2021 T20I वर्ल्ड कप इंजरी : हार्दिक 2021 में भी इंजरी के शिकार हुए थे। टी 20 वर्ल्ड कप 2021 में जब पंड्या बैटिंग करने उतरे तो उनको कंधे पर चोट लगी जिसके चलते उन्हें लम्बा समय रिकवरी करने में लगा। इस इंजरी के चलते पंड्या T2OI वर्ल्ड कप 2022 में भाग नहीं ले सके थे।

IPL इंजरी :आईपीएल में भी चोटों से कई बार पंड्या को मैदान के बाहर बैठना पड़ा। 2022 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में पंड्या को पैरों में चोट लगी थी जिस वजह से उन्हें कुछ समय रेस्ट दिया गया था।

क्यों है हार्दिक भारतीय टीम के लिए इतने खास?

हार्दिक ने अपने ODI करियर की शुरुआत 2017 में श्रीलंका दौरे से की थी जहाँ पंड्या ने पहले ही मैच में 50 रनों की पारी के साथ 1 विकेट चटकाकर सभी को अपने आल राउंड प्रदर्शन से प्रभावित किया था। हार्दिक पंड्या के अब तक वनडे करियर को देखें तो उन्होंने 86 मैचों में करीब 110 के स्ट्राइक रेट से 1769 रन बनाए और विरोधियों के 84 विकेट भी झटके हैं। पंड्या की 2016 के टी20 विश्वकप में भी अहम भूमिका को नकारा नहीं जा सकता। पंड्या ने बांग्लादेश के खिलाफ अंतिम ओवर में रनों का बचाव किया। धीमी विकेट पर बैक ऑफ लेंथ और शॉर्ट गेंदबाजी की और भारत को टूर्नामेंट में जीवित रखा।

इसके अलावा पंड्या ने कप्तानी करते हुए IPL 2022 में गुजरात टाइटंस टीम को ट्रॉफी दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया था। हार्दिक की चोट ने भारतीय टीम के प्रशंसकों के चेहरों पर चिंता की लकीरें ला दी हैं।

सूत्रों के अनुसार, पंड्या 22 अक्टूबर को भारत बनाम नूज़ीलैण्ड मैच से बाहर हो गए हैं। हार्दिक पंड्या भारतीय टीम में एक अहम भूमिका अदा करते हैं। वह एक उम्दा ऑलराउंडर तो हैं ही पर साथ ही उन्होंने कई बार स्वयं को एक कप्तान और लीडर के रूप में भी साबित किया है। हार्दिक की लीडरशिप को देखते हुए उन्हें विश्व कप 2023 में भारतीय टीम का उप कप्तान भी चुना गया। क्रिकेट के विशेषज्ञ हार्दिक को आज का “कपिल देव” मानते हैं , ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी और 140 से अधिक की रफ़्तार से लगातार गेंदबाजी के चलते हार्दिक के लिए ऐसा कहा जाता है। यह कहना गलत नहीं होगा कि न्यूजीलैंड को पंड्या के बिना हराना आसान नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here