Ind V/S Ban के दौरान क्यों अंपायर ने नहीं दी वाइड, क्या कहता है नियम?

0
69
wide ball controversy
wide ball controversy

Cricket World Cup 2023 में टीम इंडिया ने अब तक चार मुकाबले खेले हैं और चारों में जीत दर्ज की है। गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले में विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी का करिश्मा दिखाया और अपना 48वां एकदिवसीय शतक जड़ा। किंग कोहली ने 96 गेंदों में 103 रनों की नाबाद पारी खेली। जिसकी बदौलत टीम इंडिया ने बांग्लादेश को शिकस्त दी।

कोहली ने अपनी पारी से सारी महफिल लूट ली। ये एक ऐसी पारी थी जिसका शायद आने वाले वक्त में बहुत बार जिक्र हो। हमेशा की तरह चेज मास्टर कोहली क्रीज पर आए और पूरे मैच पर कब्ज़ा कर लिया।

कोहली की पारी में उनकी आक्रामकता के साथ साथ उनकी बल्लेबाजी का जौहर दिखा। शानदार स्ट्रेट ड्राइव, ज़बरदस्त पुल शॉट और अपने सिग्नेचर कवर ड्राइव से लैस पारी में कोहली ने तेजी से बोर्ड पर 97 रन बनाए। फिर जो हुआ उसकी चर्चा इस वक्त भी हर जगह हो रही है।

कल के मैच में एक वक्त ऐसा आया जब भारत को जीत के लिए दो रन तो वहीं कोहली को शतक के लिए तीन रन की दरकार थी। उस समय बांग्लादेश के स्पिनर नसुम अहमद ने गेंद फेंकी। विराट कोहली, जो 97 रन पर बल्लेबाजी कर रहे थे ने गेंद छोड़ दी। अंपायर रिचर्ड केटलबोरो ने हालांकि इसे वाइड नहीं दिया।

अब इस बात को लेकर बहस छिड़ गई है कि अंपायर ने वाइड बॉल क्यों नहीं दी। जिसका जवाब हम आपको दे रहे हैं। दरअसल साल 2022 में क्रिकेट के नियमों में बदलाव हुआ था। गेंदबाजों के लिए मददगार नया नियम लाया गया है। जो कि कल रात कोहली के पक्ष में रहा।

बता दें कि मार्च 2022 में एमसीसी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया था कि आधुनिक क्रिकेट में बल्लेबाज गेंद फेंके जाने से पहले क्रीज के चारों ओर काफी घूमते हैं। इसलिए, नियम 22.1 में संशोधन किया गया है ताकि वाइड उस पॉइंट पर लागू हो जहां गेंदबाज के रन अप शुरू करने के बाद से बल्लेबाज खड़ा है।

उस समय कहा गया था कि अमूमन एक ऐसी गेंद को वाइड दे दिया जाता है जो उस पॉइंट से गुजरती है जहां बल्लेबाज खड़ा था। इसलिए वाइड वहां से मानी जाएगी जहां बॉलर के रनर अप से लेकर गेंद डाले जाने तक के दौरान बल्लेबाज खड़ा था।

नियम यह भी कहता है कि अगर गेंद बल्लेबाज के बल्ले की रेंज से दूर है तब ही वाइड दी जाए। यानी जहां ऐसा हो कि गेंद बल्लेबाज के संपर्क में आ ही नहीं सकती। मुमकिन है कि कल अंपायर को ये लगा हो कि गेंदबाज की गेंद विराट कोहली के संपर्क में आ सकती थी इसलिए उन्होंने वाइड न दिया हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here