FIFA विश्व कप हारने के बाद भी क्यों सभी के जुबां पर है फ्रांस के 23 वर्षीय खिलाड़ी किलियन एम्बाप्पे का नाम ?

फीफा विश्व कप 2018 की विजेता थी एम्बाप्पे की टीम

0
129
Kylian Mbappe: फ्रांसीसी फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे
Kylian Mbappe: फ्रांसीसी फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे

Kylian Mbappe: कतर में आयोजित फीफा विश्व कप 2022 का अब समापन हो चुका है। इस टूर्नामेंट के फाइनल में फ्रांस और अर्जेंटीना की टीम पहुंची थी। भारतीय समयानुसार 18 दिसंबर को रविवार देर रात तक फीफा विश्व कप का फाइनल का मुकाबला चला। इसमें किलियन एम्बाप्पे की टीम फ्रांस और लियोनेल मेसी की टीम अर्जेंटीना के बीच रोमांचक मुकाबला हुआ। फ्रांस के दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी एम्बाप्पे ने इस मैच में हैट्रिक गोल दागे।

दोनों ही टीमें बराबर पर थीं, लेकिन पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना की टीम ने फ्रांस को 4-2 से हराकर 36 साल बाद फीफा विश्व कप की चैंपियन बनी। हालांकि, एम्बाप्पे की टीम लगातार दूसरी बार फीफा विश्व कप विजेता बनने से चूक तो गई, लेकिन फाइनल हारकर भी किलियन एम्बाप्पे ने सभी का दिल जीत लिया। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी का नाम सभी के जुबां पर है। आइए जानते हैं फ्रांस के इस दिग्गज फुटबॉल खिलाड़ी से जुड़ी कुछ खास बातें…

Kylian Mbappe: फ्रांसीसी फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे
Kylian Mbappe: फ्रांसीसी फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे

Kylian Mbappe: किलियन एम्बाप्पे 23 वर्षीय एक फ्रांसीसी फुटबॉलर हैं। एम्बाप्पे लीग-1 क्लब पेरिस सेंट-जर्मन और फ्रांस की राष्ट्रीय टीम के लिए फॉरवर्ड के रूप में खेलते हैं। इनका जन्म 20 दिसंबर 1998 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में हुआ था। एम्बाप्पे को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है। ये अपनी ड्रिब्लिंग क्षमताओं, असाधारण गति और फिनिशिंग के लिए प्रसिद्ध हैं।

Kylian Mbappe बने दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी

एम्बाप्पे ने अपने सीनियर क्लब करियर की शुरुआत 2015 में मोनाको के लिए खेल कर की थी। तब उन्होंने लीग-1 का खिताब जीता था। साल 2017 में, मात्र 18 वर्ष की आयु में, एम्बाप्पे को पेरिस सेंट-जर्मन ने 180 मिलियन यूरो में अपने क्लब में शामिल कर हस्ताक्षर करवाया, जिससे वह दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी और सबसे महंगे किशोर खिलाड़ी बन गए। इस क्लब के लिए एम्बाप्पे ने चार लीग-1 खिताब और तीन कूप्स डी फ्रांस जीते। इसके साथ ही वे क्लब का दूसरा सबसे बड़ा सर्वकालिक शीर्ष गोल करने वाला खिलाड़ी बन गए। उन्होंने पीएसजी को 2020 में अपने पहले यूईएफए चैंपियंस लीग फाइनल में पहुंचने में मदद की।

Kylian Mbappe: फ्रांसीसी फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे
Kylian Mbappe: फ्रांसीसी फुटबॉलर किलियन एम्बाप्पे

फीफा विश्व कप 2018 की विजेता थी एम्बाप्पे की टीम
एम्बाप्पे की इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 18 साल की उम्र में साल 2017 में फ्रांस के लिए डेब्यू किया। 2018 फीफा विश्व कप में, एम्बाप्पे विश्व कप में स्कोर करने वाले सबसे कम उम्र के फ्रांसीसी खिलाड़ी बन गए। इसके साथ ही विश्व कप फाइनल में वे पेले के बाद दूसरे किशोर खिलाड़ी बन गए, जिन्होंने गोल किया। फीफा विश्व कप 2018 के फाइनल में एम्बाप्पे की टीम फ्रांस की जीत हुई। इस जीत के बाद एम्बाप्पे को बेहतर प्रदर्शन के लिए फीफा विश्व कप का वेस्ट युवा खिलाड़ी का अवॉर्ड दिया गया। साथ ही उन्हें फ्रांस प्लेयर ऑफ द ईयर से भी नवाजा गया।

2022 फीफा विश्व कप में एम्बाप्पे ने जीता गोल्डन बूट
मालूम हो कि फीफा विश्व कप 2022 में फ्रांस की टीम उपविजेता रही। वहीं, इस मैच में एम्बाप्पे ने इतिहास रच दिया। उन्होंने फाइनल के इस मुकाबले में हैट्रिक बनाई। इसके साथ ही वे गोल्डन बूट भी जीते। एम्बाप्पे विश्व कप फाइनल में अब तक का सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। एम्बाप्पे ने फीफा विश्व कप के पूरे टूर्नामेंट में कुल 8 गोल दागे हैं, जिनमें से हैट्रिक समेत कुल चार गोल उन्होंने केवल फाइनल के मुकाबले में दागा।

एक नजर में किलियन एम्बाप्पे की उपलब्धियां
2 एडिसन में कुल 12 विश्व कप गोल
6वें ऑल टाइम विश्व कप स्कोरर
2022 फीफा विश्व कप में 8 गोल
2022 फीफा विश्व कप फाइनल में हैट्रिक
2022 फीफा विश्व कप में गोल्डन बूट विजेता
2002 में रोनाल्डो के बाद किलियन एम्बाप्पे एकल फीफा विश्व कप में 8 प्लस गोल करने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

यह भी पढ़ेंः

Import Duty: मंदी की आंशका के बीच कुछ सामानों पर आयात शुल्क बढ़ाने की तैयारी कर रही है सरकार, जानिए इससे आम आदमी पर कितना पड़ेगा असर…

मार्च में बिहार करेगा G20 शिखर सम्मेलन के बैठकों की मेजबानी, इन तीन शहरों में तैयारियां शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here