क्रिकेट प्रेमियों का इंतजार आखिरकार आज खत्म होने वाला है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंडियन प्रीमियम लीग यानि आईपीएल सीजन 10 की शुरुआत आज से होने जा रही है। पिछले 10 सालों में आईपीएल काफी विवादों से घिरा रहा लेकिन उसका रोमांच आज भी बरकरार है। तमाम उतार चढ़ाव को पार करते हुए आईपीएल के दसवें सीजन की शुरुआत आज से हैदराबाद में हो रही है। आईपीएल 10 का पहला मैच 5 अप्रैल को पिछले साल की आईपीएल विजेता हैदराबाद और उप विजेता बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। 

आईपीएल 10 का पहला मैच शुरू होने से पहले हैदराबाद में शाम 6 बजे रंगारंग कार्यक्रम के आयोजन से इसकी औपचारिक शुरुआत होगी। इस शानदार आगाज़ में बॉलीवुड और क्रिकेट के सितारों का मिला-जुला तड़का  देखने को मिलेगा जिसे देखने के लिए क्रिकेट प्रशंसक काफी उत्साहित है। विवादों के बावजूद आईपीएल को लेकर लोगों में उत्साह पहले जैसा ही है लेकिन इस बार दर्शकों में थोड़ी निराशा है क्योंकि इस बार हो रहे आईपीएल में कई बड़े-बड़े खिलाड़ी नहीं खेल पाएंगे। इसकी वजह खिलाडियों को लगी चोट के साथ कई अन्य वजहें हैं। पिछले संस्करण में सबसे ज्यादा रन और शतक मारने वाले विराट कोहली कंधे की चोट की वजह आईपीएल के शुरुआती चरण में नहीं खेल पाएंगे। विराट की जगह आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉट्सन आरसीबी की कप्तानी करेंगे। आरसीबी की टीम में शुरुआती चरण में दक्षिण अफ़्रीकी खिलाड़ी एबी डिवीलियर्स भी नहीं खेल पाएंगे। वहीं लोकेश राहुल इस बार के पूरे सत्र से ही बाहर हो गए हैं।

हालांकि विराट कोहली ने आईपीएल शुरू होने से पहले आईपीएल टीमों की सभी कप्तानों के साथ एक फोटो शेयर की है और आरसीबी के साथ-साथ सभी टीमों को शुभकामनाएं दी।

इसके अलावा दिल्ली डेयरडेविल्स के श्रेयस अय्यर और श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज़ भी फिट ना होने की वजह से टूर्नामेंट के शुरुआती मैच नहीं खेल पाएंगे। वहीं पहली बार ऐसा होगा कि कैप्टन कूल एम एस धोनी की कप्तानी लोग नहीं देख पाएंगे क्योंकि पूणे की टीम ने धोनी की जगह स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया है। हालांकि स्टीव स्मिथ ने कहा कि वह कप्तानी करते वक्त धोनी की सलाह लेते रहेंगे।

आईपीएल-10 में होने वाले मैचों का पूरा विवरण-ipl 10 schedule

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here