भारत और पाकिस्‍तान के बीच दुबई में एशिया कप का हाई-वोल्‍टेज मैच होने जा रहा है। आज एशिया कप में भारत का मुलाबला चिरप्रतिद्विंदी पाकिस्तान से है। एशिया कप के इतिहास पर नजर डालें तो भारत हमेशा पाकिस्तान पर भारी पड़ा है। इस मैच को लेकर भारत और पाकिस्तान में जितना उत्साह है, उतना ही उत्साह दुबई में भी है इस मैच के लिए क्रिकेट का भूत फैंस के सिर चढ़ कर बोल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्टेडियम में एक लग्जरी टिकट की कीमत 1 लाख के पार जा चुकी है। सबसे सस्ती तीन हजार रुपए की टिकट की कीमत अब 9 हजार रुपए तक पहुंच चुकी है। इस मुकाबले की दीवानगी ऐसी है कि लोग ज्यादा पैसा खर्च करने से भी नहीं हिचक रहे।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी मैच देखने जा सकते हैं। पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल जियो टीवी ने रणनीतिक सोर्स के हवाले से खबर दी कि पाक पीएम इमरान खान आज होने वाले मैच को देखने दुबई जा सकते हैं। इमरान खान इन दिनों दुबई और सऊदी अरब की यात्रा पर हैं। इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान रहे हैं और उन्होंने 1992 में अपनी टीम की विश्व विजेता भी बनाया. वर्तमान में इमरान खान पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के संरक्षक प्रमुख भी हैं।इतिहास की बात करें तो एशिया कप में दोनों देशों के बीच 12 मैच हुए हैं जिनमें से भारत ने 6 और पाकिस्तान ने 5 मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है। आंकड़ों में भारत मजबूत है लेकिन जानकार मानते हैं कि दुबई पाकिस्तान का होम ग्राउंड जैसा है। इसलिए उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। विराट भी टीम के साथ नहीं हैं। सबसे खास ये कि भारत अभी एशिया कप का चैम्पियन है। ऐसे में टीम इंडिया को पाकिस्तान को हराने के लिए अपने तरकश के हर तीर का इस्तेमाल करना होगा।

एशिया कप में भारत ने बाज़ी मारी हो लेकिन जिस वतन में इस बार एशिया कप खेला जा रहा है वहां का बादशाह पाकिस्तान ही रहा है। यूएई में भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 26 मैच खेले गए हैं। जिनमें से पाकिस्तान ने 19 और भारत ने 7 मैच ही अपने नाम किए हैं। भारतीय टीम एशिया कप के इतिहास में सबसे अधिक बार खिताब जीतने वाली टीम है। भारत ने छह बार इस खिताब पर कब्ज़ा जमाया है। जबकि पाकिस्तान सिर्फ 2 बार इस खिताब को जीतने में कामयाब रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here