भारत में आईपीएल की शुरुआत क्रिकेट के स्तर को बढ़ाने और नए खिलाड़ियों की प्रतिभा को उजागर करने के मकसद से हुई थी। हालांकि बीते 10 साल में आईपीएल में कई उतार-चढ़ाव आए और यह भष्टाचार, कालेधन जैसे चीजों का माध्यम मात्र बन गया था लेकिन फिर भी यह कहना गलत होगा कि आईपीएल से नए खिलाड़ियों को फायदा नहीं हुआ हैं। इसका एक और ताजा उदाहरण कल रात गुजरात लायंस और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेले गए मैच में देखने को मिला।

भारतीय क्रिकेट में धोनी का उत्तराधिकारी माने जा रहे दिल्ली डेरयडेविल्स के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कल ऐसी पारी खेली कि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और बॉलीवुड के महानयक अमिताभ बच्चन भी उनके फैन हो गए। इसके अलावा क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गज वीरेंद्र सहवाग, सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़ जैसे खिलाड़ी भी ऋषभ की तारीफ करने से खुद को नहीं रोक पाए। सचिन ने ऋषभ की तारीफ करते हुए उनके पारी खत्म होते हुए ट्विटर पर लिखा कि आईपीएल के 10 साल के इतिहास में उन्हें ऋषभ की पारी सबसे ज्यादा बेहतरीन लगी। सचिन ने कहा कि मैंने आईपीएल में इससे अच्छी पारी नहीं देखी।

वहीं बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने ऋषभ की पारी पर कहा, ”ऋषभ पंत ने क्या बेहतरीन पारी खेली है…100 का ग़म नहीं…हमारे लिए यह शतक से ज़्यादा बड़ा है।”

ऋषभ पंत ने इस पारी के बाद कहा कि उन्हें कमज़ोर गेंद मिलेगी तो वो उसे छोड़ेंगे नहीं। उन्होंने कहा कि वह ख़राब गेंद को सज़ा देने में यक़ीन रखते हैं। दरअसल, ऋषभ ने 43 गेंदों में करीब 226 के स्ट्राइक रेट से 97 रन बनाए जिसमें उन्होंने 7 शानदार चौके और 9 गगनचुंबी छक्के लगाए। हालांकि ऋषभ एक और छक्के के साथ शतक पूरा करने के चक्कर में 97 रन के स्कोर पर अपना विकेट गंवा बैठे और शतक से चूक गए। आउट होने के बाद वो निराश भी हुए लेकिन विपक्षी टीम के कप्तान सुरेश रैना ने मैदान पर ही उनकी पीठ थपथपा उन्हें शबाशी दी। साथ ही पक्ष-विपक्ष के बाकी खिलाड़ियों समेत उनको टीम के मेंटर राहुल द्रविड ने भी खड़े होकर उनका अभिवादन किया।

फिरोजशाह कोटला में खेले जा रहे मैच में गुजरात लायंस ने दिल्ली डेयरडेविल्स को 208 रनों का विशाल लक्ष्य दिया था। दिल्ली को प्लेऑफ में जगह बरकरार रखने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना जरूरी था। लिहाजा दिल्ली की युवा टीम ने मोर्चा संभाला और ऋषभ पंत के साथ संजु सैमसन ने 143 रन की तेजतर्रार साझेदारी करके दिल्ली को बेहद मजबूत स्थिति में ला दिया और दिल्ली ने यह मुकाबला 17.3 ओवर में 214 रन बनाकर 7 विकेट से जीत लिया।  इस पारी में ऋषभ के साथ-साथ संजु सैमसन ने भी लंबे-लंबे 7 छक्के की मदद से 31 गेंदों में 61 रन की शानदार पारी खेली जिसमें उन्होंने एक भी चौका नहीं लगाया।

आपको बता दें कि एक दिन पहले ही पुणे की तरफ से राहुल त्रिपाठी ने भी कोलकाता के खिलाफ 9 चौके और 3 छक्के की मदद से 52 गेंदों में 93 रन की शानदार पारी खेलकर अपनी टीम को शानदार जीत दिलाई। ऋषभ पंत, संजु सैमसन और राहुल त्रिपाठी जैसे ये सभी ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें आईपीएल निलामी में काफी कम दामों में खरीदा गया है लेकिन इनकी बेमिसाल खूबियां मंहगे-मंहगे खिलाड़ियों को भी मात दे रही हैं। साथ की इनके बेजोड़ टैलेंट को देखकर लगता है कि भारतीय क्रिकेट का कद भविष्य में और भी ऊंचा होने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here