अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनते ही उन्होंने वहां के तौर तरीके में बदलाव करना शुरू कर दिया है। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की नीतियों में बदलाव करने वाले नए राष्ट्रपति ट्रंप ने अब ओबामा हेल्थ केयर को बंद करके एक नए हेल्थकेयर की शुरुआत की है। चुनाव के दौरान कही हुई बात को पूरा करते हुए ट्रंप ने नया हेल्थ केयर बिल पास कराया। इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप को उनके 3 महीने के कार्यकाल में पहला सबसे बड़ा समर्थन हासिल हुआ है।

ट्रंप को मिला समर्थन

शुक्रवार को पास हुए इस बिल में स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम को कम करने और इसमें कटौती का वादा किया गया है। ट्रंप को इस विधेयक को पास कराने के लिए 216 वोटों की जरूरत थी जबकि उन्हें 217 वोट मिले। डोनाल्ड ट्रंप को अपनी पार्टी रिपब्लिकन में तो समर्थन मिल गया लेकिन डेमोक्रेट सदस्यों के साथ-साथ मरीजों, डॉक्टरों और अस्पतालों के कई समूहों ने इसका विरोध किया।

ट्रंप ने क्या कहा

बिल पास होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि “मैंने दो साल तक इसके लिए अभियान चलाया। मैं जहां भी गया मैंने ओबामाकेयर से लोगों पर पड़े बुरे असर को देखा। लोग इससे काफी परेशान भी थे। ट्रंप ने लोगों से कहा था कि बीमा के लिए आपका प्रीमियम घटना शुरू हो जाएगा। अब हम इसे सीनेट से पारित कराएंगे, मुझे इस बात का पूरा भरोसा है।” आपको बता दें कि ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद ही इसे निरस्त करने का आदेश दिया था।

क्या है ओबामाकेयर

गौरतलब है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के मकसद से जो हेल्थकेयर प्लान शुरू किया, उसे ही ओबामाकेयर के नाम से जाना जाता है। इसका आधिकारिक नाम ‘द पेशंट प्रोटेक्शन ऐंड अफॉर्डेबल केयर ऐक्ट’ (पीपीएसीए) है और  23 मार्च 2010 को इस बारे में कानून बना था। इस कानून का मकसद अमेरिका में हेल्थ इंश्योरेंस की क्वॉलिटी और अफोर्डिबिलिटी को बढ़ाना और स्वास्थ्य मामलों पर लोगों द्वारा खर्च की जानेवाली रकम को कम करना था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here