आपको बता दें कि जल्द ही क्रेडिट और डेबिट कार्ड से पेमेंट करना थोड़ी लंबी प्रक्रिया में बदलने वाला है, और अगर आपको ढेर सारे नंबर याद रखने में दिक्कत होती है, तो आपको थोड़ी मुश्किल भी हो सकती है, क्योंकि जल्द ही आपको पेमेंट के वक्त खुद अपना कार्ड नंबर और CVV की डिटेल डालनी पड़ेगी।

केंद्रीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने और बड़ी टेक कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं का डेबिट- क्रेडिट कार्ड जैसा संवेदनशील डेटा स्टोर करने से बचाने के लिए नया नियम जारी किया है। नए नियमों के हिसाब से ये कंपनियां अपने सर्वर या डेटाबेस में ग्राहकों का डेटा नहीं रख पाएंगी। नई गाइडलाइन के मुताबिक, कस्टमर को किसी भी ऑनलाइन भुगतान के समय अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड का पूरा नंबर या सीवीवी डिटेल याद करके डालना होगा, अन्यथा भुगतान संभव नहीं होगा। इससे ग्राहकों की कोई भी संवेदनशील जानकारी इन इंटरनेट कंपनियों के पास सेव नहीं होगी और पेमेंट गेटवे में भी कोई डेटा स्टोर नहीं हो सकेगा।

अगर सब कुछ आरबीआई के प्लान के मुताबिक गया तो ये नए बदलाव जनवरी 2022 से लागू किए जा सकते हैं। इसके बाद ऑनलाइन खरीदारी के दौरान ग्राहकों को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के पूरे 16 नंबर खुद डालने होंगे और सीवीवी, एक्सपायरी डेट जैसी डिटेल भी खुद भरनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here