बिगड़े काम संवारेंगे बजरंग बली, जानिए कैसे पा सकते हैं संकटमोचन Hanuman जी की कृपा

Hanuman:प्रत्‍येक मंगलवार और शनिवार को श्रीहनुमान जी महाराज के निमित्‍त पूजा-अर्चना करें।इसके उपरांत सुंदरकांड का पूरे मन से पाठ करें। ऐसा कहा जाता है कि सुंदरकांड के पाठ मात्र से भगवान आप पर कृपा करते हैं।

0
124
Hanuman ji top news today
Hanuman ji

Hanuman: संकट मिटे, मिटे सब पीरा………जो सुमिरे हनुमत बलबीरा।जी हां हुनमान चालीसा में वर्णित ये लाइनें महज लाइन ही नहीं बल्कि बेहद शक्तिशाली पंक्तियां हैं।इनका सच्‍चे मन से सुमिरन करने मात्र से इंसान के सभी दुखों का नाश होता है और काम पूरे होते हैं। हनुमान जी महाराज को बाधाओं का नाशक और भक्‍त की रक्षा करने वाला देवता माना गया है।

ये मान्‍यता है कि मात्र श्रीरामचंद्र जी के स्‍मरण मात्र से ही मनुष्‍य पर श्री हनुमान जी महाराज की कृपा होनी शुरू हो जाती है।खासतौर से मंगलवार और शनिवार का दिन श्री हनुमान जी महाराज की पूजा-अर्चना के लिए बेहद शुभ माना गया है। आइए जानते हैं कि आप कैसे पा सकते हैं महावीर हनुमान जी की कृपा?

Hanuman ji maharaj ki top news hindi.
Hanuman ji

Hanuman: यहां जानिए हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के तरीके

Hanuman ji maharaj ki top khabar.
Hanuman ji maharaj.

Hanuman: प्रत्‍येक मंगलवार और शनिवार को श्रीहनुमान जी महाराज के निमित्‍त पूजा-अर्चना करें।इसके उपरांत सुंदरकांड का पूरे मन से पाठ करें। ऐसा कहा जाता है कि सुंदरकांड के पाठ मात्र से भगवान आप पर कृपा करते हैं।
किसी भी मंगलवार या शनिवार को हनुमान जी के मस्‍तक का सिंदूर दाहिने हाथ के अंगूठे से लेकर सीता माता के श्रीरूप के चरणों में लगाएं। उसके बाद अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए प्रार्थना करें।
प्रत्‍येक मंगलवार के दिन हनुमान जी महाराज को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।
शनिवार की शाम हनुमान जी को केवड़े और इत्र एवं गुलाब की माला अर्पित करें। ये उन्‍हें प्रसन्‍न करने का सबसे बेहतर उपाय है।
हर मंगलवार अथवा शनिवार के दिन बजरंग बली को बना हुआ बनारसी पान चढ़ाना चाहिए। बनारसी पत्ते का बना हुआ पान चढ़ाने से भी हनुमानजी की कृपा प्राप्त होती है।जो भक्त रामायण या श्रीरामचरित मानस का पाठ करते हैं या इनके दोहे प्रतिदिन पढ़ते हैं, उन्हें हनुमानजी का विशेष स्नेह प्राप्त होता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here