Bhupendra Patel Swearing-in Ceremony: Gujarat के नए मुख्यमंत्री ने ली शपथ, गृह मंत्री अमित शाह समेत पांच अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री रहे मौजूद

0
373

Bhupendra Patel Swearing-in Ceremony: गुजरात (Gujarat) में नए मुख्यमंत्री के रूप में भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने शपथ ले ली है। भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव से एक साल पहले विजय रुपाणी के इस्तीफे के बाद भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाया है। भूपेंद्र पटेल का नाम हर किसी के लिए चौंकाने वाला था।

भूपेंद्र पटेल के शपथ ग्रहण के दौरान अमित शाह, शिवराज सिंह चौहान, मनोहर लाल खट्टर, प्रमोद सावंत समेत भाजपा के अन्य बड़े नेता मौजूद रहे।

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने बीजेपी के नवनिर्वाचित नेता और घाटलोदिया निर्वाचन क्षेत्र के विधायक भूपेंद्र पटेल को आज यानी सोमवार को राज्य के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए गांधीनगर स्थित अपने आवास पर आमंत्रित किया था।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भूपेंद्र पटेल, सीआर पाटिल, नरेंद्र सिंह तोमर, मनसुख मांडविया, नितिन पटेल समेत अन्य कई नेता सर्किट हाउस पहुंचे थे। कुछ देर बाद राजभवन के लिए रवाना हुए थे, जहां शपथ ग्रहण समारोह कार्यक्रम रखा गया था।

भूपेंद्र पटेल ने अमित शाह का किया स्वागत

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंच थे। नए सीएम के रुप में मनोनीत भूपेंद्र पटेल भी हवाई अड्डे पर मौजूद थे। बता दें कि शपथ ग्रहण समरोह से पहले भूपेंद पटेल ने राज्‍य के उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल (Nitin patel) और विजय रूपाणी से भी उनके आवास पर मुलाकात की थी।

नवनिर्वाचित नेता, भूपेंद्र पटेल ने रविवार शाम को राज्य भाजपा मुख्यालय कमलम् में शीर्ष पद के लिए अपने नाम की घोषणा के बाद, गुजरात के राज्यपाल के समक्ष एक नई सरकार बनाने का दावा पेश किया था। उनके दावे को स्वीकार करते हुए राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने पटेल को गुजरात के 17वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया था।

5 अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में करेंगे शिरकत

शपथ ग्रहण समारोह आज गांधीनगर स्थित राजभवन परिसर में दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर हुआ है। कमलम् में हुई विधायक दल की बैठक में भूपेंद्र पटेल के चयन के बाद रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए राज्य भाजपा अध्यक्ष सी.आर. पाटिल ने कहा था कि सोमवार केवल मुख्यमंत्री शपथ लेंगे। 5 राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे।

ये भी पढ़ें- कौन हैं Bhupendra Patel जो बन रहे हैं गुजरात के सीएम? जानें सब कुछ

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने वाले मुख्यमंत्री में मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, गोवा के सीएम प्रमोद सावंत, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा हैं। बाद में पाटिल ने कहा कि एक दो दिनों में वरिष्ठ नेताओं के साथ विचार-विमर्श के बाद संशोधित कैबिनेट का गठन किया जाएगा।

दादा के नाम से मशहूर भूपेंद्रभाई रजनीकांतभाई पटेल (Bhupendra Bhai Patel), आज (सोमवार) दोपहर 2 बजकर 20 मिनट पर गुजरात के 17वें मुख्‍यमंत्री के तौर पर शपथ ले लिए है। बता दें कि शनिवार को विजय रुपाणी (Vijay Rupani) ने गुजरात के मुख्‍यमंत्री के पद से इस्‍तीफा दे दिया था। गुजरात BJP विधायक दल की बैठक में रविवार को सर्वसम्मति से 59 साल भाजपा नेता भूपेंद्र पटेल का चयन मुख्‍यमंत्री पद के लिए किया गया था। इस बैठक में भाजपा के 103 विधायक मौजूद थे। भूपेंद्र पटेल ने कहा कि अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने उन पर भरोसा किया इसके लिए वें आभारी हैं।

ये भी पढ़ें-Gujrat New CM: Bhupendra Patel होंगे राज्य के नए सीएम, नरेंद्र तोमर ने किया एलान

2गुजरात के नए सीएम भूपेंद्र पटेल कौन है?

भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) गुजरात की घाटलोडिया विधानसभा सीट से वर्तमान में विधायक हैं। वे पाटीदार समाज से आते हैं और जमीन से जुड़े नेता माने जाते हैं। भूपेंद्र पटेल 59 साल के है। वे अहमदाबाद के शिलाज इलाके के रहने वाले हैं। शिक्षा की बात करें तो उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किया है।

पहली विधायकी में ही मिली CM की कुर्सी

भूपेंद्र पटेल लंबे समय से राजनीति से जुड़े हुए हैं। वे सामाजिक और राजनीतिक तौर पर अच्छा अनुभव रखते हैं। साल 1999-2000 में वे स्थायी समिति के अध्यक्ष और मेमनगर नगरपालिका के अध्यक्ष रहे थे।
2015 से 2017 के दौरान वे AUDA यानी अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। वहीं, सामाजिक जिम्मेदारी की बात करें तो वे 2008-10 में एएमसी के स्कूल बोर्ड के उपाध्यक्ष रह चुके हैं।

1Related

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here