Taliban से RSS की तुलना को लेकर घिरे Javed Akhtar, BJP नेता बोले-माफी मांगे

0
608
Javed Akhtar
Javed Akhtar

गीतकार और फिल्म निर्देशक जावेद अख्तर (Javed Akhtar) हाल में ही एक दिए गए बयान को लेकर घेरे में है। जावेद अख्तर ने अपने बयान में तालिबान (Taliban) की तुलना आरएसएस (RSS) और विश्व हिंदू परिषद (Vishva Hindu Parishad) से की है। जावेद अख्तर का ये बयान भारतीय जनता पार्टी (BJP) को पसंद नहीं आया है। बीजेपी (BJP) नेता राम कदम (Ram Kadam) ने कहा है कि, जब तक जावेद अख्तर आरएसएस और बीजेपी की तुलना तालिबान से करने वाले अपने बयानों के लिए माफी नहीं मांगते, तब तक उनकी फिल्में देश में नहीं दिखाई जाएंगी। बीजेपी नेता राम कदम ने साफ-साफ कहा है कि जावेद अख्तर और उनसे और उनके परिवार से जुड़ी किसी भी फिल्म को देश में चलने नहीं दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

Domestic Violence Case: Honey Singh दिल्ली के Tis Hazari Court में हुए पेश, पत्‍नी Shalini Talwar ने लगाया है घरेलू हिंसा का आरोप

बता दें कि तालिबान से RSS की तुलना के बाद जावेद अख्तर ने एक न्यूज पोर्टल को दिए गए इंटरव्यू में कहा, ”तालिबान बर्बर हैं, उनकी हरकतें निंदनीय हैं, लेकिन आरएसएस, विहिप और बजरंग दल का समर्थन करने वाले सभी एक जैसे हैं। वो भी देश को एक हिन्दू राष्ट्र बनाना चाहते हैं। लेकिन मैं आप सबको बता दूं कि भारत कभी एक हिन्दू राष्ट्र नहीं बनेगा।” ये टिप्पणियां भाजपा को अच्छी नहीं लगीं। बीजेपी नेता राम कदम ने कहा कि अगर आरएसएस तालिबान की तरह होता, तो जावेद अख्तर को इस तरह के बयान देने की अनुमति नहीं दी जाती।

वहीं, भाजपा की युवा शाखा ने शनिवार को जावेद अख्तर के जुहू स्थित आवास तक विरोध मार्च निकाला, जिसमें उनके बयान के लिए माफी की मांग की गई। उन्होंने कहा, “हमें लगता है कि अख्तर मानसिक रूप से स्थिर नहीं हैं। इस देश ने उन्हें सब कुछ दिया है। आरएसएस जमीनी स्तर पर लोगों की मदद करता है और उसने उनकी तुलना तालिबान से की है। वह माफी नहीं मांगते हैं तो उनके खिलाफ हमारा आंदोलन और तेज हो जाएगा।”

जावेद अख्तर ने क्या कहा

इससे पहले एनडीटीवी से बात करते हुए जावेद अख्तर ने कहा था कि ‘दुनियाभर में दक्षिणपंथी एक जैसी चीजें चाहते हैं।‘ उन्होंने कहा, ‘जैसे तालिबान एक इस्लामिक देश चाहता है वैसे ही ये लोग हैं जो हिंदू राष्ट्र चाहते हैं। ये लोग एक ही मानसिकता के हैं।‘ आगे वह कहते हैं, ‘बेशक तालिबान बर्बर है और उनकी हरकतें निंदनीय हैं लेकिन जो लोग आरएसएस, विहिप और बजरंग दल का समर्थन कर रहे हैं वे सभी एक जैसे हैं।

बता दें कि, जावेद अख्तर के इस बयान के बाद ADV. ASHUTOSH J. DUBEY ने मुंबई पुलिस स्टेशन में एफआईआर भी दर्ज कराई है। दुबे ने खुद ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

https://twitter.com/AdvAshutoshDube/status/1434136441571926023

तालिबान को लेकर अख्तर ने पहली बार बयान नहीं दिया है बल्कि इससे पहले भी वे अमेरिका को फटकार लगा चुके हैं। जावेद अख्तर ने 17 अगस्त को ट्वीट कर कहा था कि, “अमेरिका किस तरह की सुपरपावर है कि वो क्रूर तालिबान को खदेड़ नहीं पाया। ये कैसी दुनिया है, जो बिना दया के अफगानी महिलाओं को तालिबानियों के पास छोड़ दिया। उन पश्चिमी देशों को शर्म आनी चाहिए जो खुद को मानवीय अधिकारों का रक्षक होने का दावा करते हैं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here