Bihar: क्या है लेमन ग्रास? जिसकी खेती Banka के किसान कर रहे हैं

0
481

खेती करने के लिए उपजाऊ जमीन सबसे जरूरी मानी जाती है क्‍योंकि उसमें ही फसलों की अच्‍छी पैदावार हो सकती है। लेकिन Bihar के Banka जिले से एक अच्‍छी खबर सामने आ रहीे है। बांका के किसानों ने बंजर भूमि पर Lemon Grass की खेती की है और उनकी फसलें बंजर जमीन में भी लहलहा रही हैं।

बता दें कि बिहार के बांका जिले में 1.20 लाख ऐक्टेवर जमीन में 42000 लाख ऐक्टेवर जमीन बंजर है। कुछ वर्ष पहले जिला प्रशासन ने बंजर पड़ी जमीन पर ध्यान दिया और आज प्रशासन के कार्यक्रम के कारण यहां के किसान 941 एकड़ बंजर भूमि पर लेमन ग्रास की खेती कर रहे हैं।

620 एकड़ बंजर भूमि में और खेती की जाएगी

बंजर भूमि में की गई खेती में मिली सफलता के बाद अब यहां पर वित्तीय वर्ष 2020-2021 में और 620 एकड़ बंजर जमीन में लेमनग्रास की खेती की जाएगी और खेती के लिए एक करोड़ 24 लाख की धनराशि भी किसानों को आवंटित कर दी गई है।

लेमन ग्रास की खेती की बात करें तो इसकी खेती करने से किसानों को बहुत ज्यादा फायदा होता है। इसकी खेती में लागत 25 हजार रूपये आती है और इससे किसान 5 लाख तक का उत्‍पादन कर सकते हैं। बांका में लेमनग्रास की खेती करने के लिए प्रशासन की ओर से किसानों को 4,000-4,000 की 2 किश्‍तों में 8,000 रूपये प्रदान किया जाएगा।

क्‍या होती है लेमन ग्रास?

लेमन ग्रास जिसे नीबू घास भी कहते हैं वो एक गुणकारी पौधा है जो स्वास्थ्य की कई तरह की समस्या को ठीक करने में मदद करता है। लेमन ग्रास अधिकतर पूर्व व दक्षिण एशिया में पाया जाता है। लेमन ग्रास का स्वाद नींबू की तरह होता है इसलिए बहुत से लोग भोजन में नींबू की जगह लेमन ग्रास का उपयोग करना पसंद करते है। इसके अलावा चाय में अदरक की जगह लेमन ग्रास का उपयोग किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: Bihar: Gaya में मूर्ति विसर्जन के दौरान हुआ बवाल, इंस्पेक्टर को लगी गोली

Bihar में बढ़ रहा है जहरीली शराब से मरने वालों का आंकड़ा, अब तक 38 लोगों की हुई मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here