Bihar News: हादसे में गंवाना पड़ा मासूम सीमा को पैर, टीचर बनने के लिए अब ऐसे तय करती है घर से स्कूल तक का सफर

Bihar News: सीमा जमुई जिले के खैरा प्रखंड के नक्सल प्रभावित गांव फतेपुर की रहने वाली है। सीमा के पिता खिरन मांझी मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। सीमा अभी सिर्फ 10 साल की है। दो साल पहले किसी हादसे में उसे पैर गंवाना पड़ा था।

0
339
Bihar News
Bihar News

Bihar News: बिहार का सोनू इन दिनों सोशल मीडिया में सुर्खियां बटोर रहा है। सीएम नीतीश कुमार से पढ़ाई के लिए गुहार लगाते इस बच्चे की अभी हर तरफ चर्चे ही चर्चे हैं। लोग सोनू को पढ़ाने के लिए आगे आ रहे हैं। इस बीच एक और बच्ची सोशल मीडिया में छा गई है। मासूम बच्ची बिहार के जमुई की है। नाम है सीमा। सीमा बड़ी होकर टीचर बनना चाहती है। रोज 1 कीलोमीटर अपने घर से स्कूल की दूरी सीमा 1 पैर से कूदते-कूदते तय करती है। एक पैर से इसलिए की एक अप्रिय हादसे में मासूम सीमा ने एक पैर गंवा दिया।

ab
सीमा स्कूल जाते हुए

Bihar News: जमुई जिले के फतेपुर की है सीमा

बता दें कि सीमा जमुई जिले के खैरा प्रखंड के नक्सल प्रभावित गांव फतेपुर की रहने वाली है। सीमा के पिता खिरन मांझी मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। सीमा अभी सिर्फ 10 साल की है। दो साल पहले किसी हादसे में उसे पैर गंवाना पड़ा था। लेकिन कहावत है न, हौसला इंसान को मंजिल तक पहुंचा ही देती है। तो सीमा भी इसी हौसले के साथ आगे बढ़ रही है।

सीमा की मां का कहना है कि दुर्घटना के बाद गांव के दूसरे बच्चों को स्कूल जाते देख, उसकी भी इच्छा स्कूल जाने की होने लगी। सीमा ने खुद से स्कूल जाकर पढ़ने की बात कही। जिसके बाद परिवार वालों ने सीमा की एडमिशन स्कूल में करा दिया।

download 22 3
Bihar News: सीमा

Bihar News: ऐसे जाती है स्कूल

बता दें कि एडमिशन के बाद सीमा हर दिन 1 किलो मीटर पगडंडी पर अपने एक पैर से चलकर स्कूल तक जाती है। सीमा कहती है कि वह पढ़ लिखकर टीचर बनना चाहती है। टीचर बनकर के घर के और आसपास के लोगों को पढ़ाना चाहती है। उसने कहा कि एक पैर कट जाने के बाद भी कोई गम नहीं है। मैं एक पैर से ही अपने सारे काम कर लेती हूं।

वहीं उसके स्कूल टीचर शिवकुमार भगत ने कहा कि वह पढ़ कर टीचर बनाना चाहती है। एक पैर होने के बाद भी इसका हौसला काफी मजबूत है। हम लोग इसकी मदद करेंगे। सीमा की साहस को देख कर गांव वाले दांतो तले ऊंगली दबा रहे हैं। ग्रामीनों का कहना है कि सीमा जरूर अपने सपने को पूरा करेगी।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here