Anti Cheating Hats: नकल रोकने के लिए इस स्कूल ने अपनाया अनोखा जुगाड़, देखकर चौक जाएंगे आप

कुछ छात्र पहन रखे थे हेलमेट

0
231
Anti Cheating Hats
Anti Cheating Hats

Anti Cheating Hats: परीक्षा में नकल को रोकना स्कूल के साथ-साथ कॉलेज और यूनिवर्सिटी प्रशासन के लिए हमेशा से एक चुनौती रही है। परीक्षा कराने वाले जितने भी संस्थान होते हैं, वे यही चाहते हैं कि परीक्षा में बच्चे नकल न करें। हालांकि फिर भी कई जगह परीक्षाओं मे नकल होने की बात सामने आ जाती है। इसी बीच परीक्षा के दौरान की कई ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जहां पर नकल को रोकने के लिए परीक्षार्थियों को एक विशेष प्रकार की टोपी पहनाई गई है। इस टोपी को ‘एंटी-चीटिंग हैट’ कहा जा रहा है।

Anti Cheating Hats
Anti Cheating Hats

Anti Cheating Hats पहन परीक्षार्थी दे रहे परीक्षा

अपने देश में नकल को रोकने के लिए परीक्षा से पहले परीक्षार्थियों की कई प्रकार की चेकिंग की जाती है। कई राज्यों में तो बच्चों के जूते-चप्पल तक परीक्षा से पहले ही उतार दिए जाते हैं। उसके बाद ही उन्हें परीक्षा केंद्र में जाने की इजाजत दी जाती है। लेकिन यहां मामला ज़रा हट के है। दरअसल, फिलीपींस के एक स्कूल में परीक्षा देते हुए छात्रों की तस्वीर सामने आई है। बिकोल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रहे थे। वे परीक्षा केंद्र में जूते तो पहने दिख रहे थे, लेकिन उनके सिर पर अजीबोगरीब तरह की एक टोपी भी दिखाई दे रही थी। रिपोर्ट के मुताबिक, वह टोपी ‘एंटी-चीटिंग हैट’ थी, जिसे परीक्षार्थियों को नकल रोकने के लिए पहनाई गई थी।

Anti Cheating Hats
Anti Cheating Hats

कुछ छात्र पहन रखे थे हेलमेट
मिली जानकारी के अनुसार, स्कूल प्रशासन ने बताया कि ये सारी व्यवस्थाएं परीक्षा में नकल को रोकने के लिए की गई थीं। वहीं, एक शिक्षक ने बताया कि कुछ छात्रों ने परीक्षा के दौरान हेलमेट भी पहन रखा था। उन्होंने कहा कि संस्थान प्रशासन ने यहां के सभी छात्रों को एंटी-चीटिंग हैट पहनकर ही परीक्षा की इजाजत दी थी, ताकि ईमानदारी के साथ बच्चे परीक्षा दे सकें। इसके साथ ही वे परीक्षा के दौरान एक-दूसरे की कॉपी में न देख पाएं। वहीं, एंटी-चीटिंग हैट पहने परीक्षा दे रहे बच्चों की तस्वीर सोशल मीडिया पर छाई हुई हैं। यूजर्स के कई सारे कमेंट्स भी आ रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः

शाम 4 बजे ब्रिटेन के पीएम पद की शपथ लेंगे Rishi Sunak, जानें उनके बारे में सबकुछ…

लखनऊ में दीयों की दुकान पर महिला ने दिखाई दबंगई; तोड़ा सामान, VIDEO वायरल होने के बाद एक्शन में पुलिस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here