बाजार में बढ़ रही मंहगाई से हर इंसान परेशान है। बदलते समय के साथ जहां मंहगाई आसमां छू रही है तो वहीं एक ऐसी भी चीज है, जो आपको 1 रूपये से कम में भी मिल जाएगी। आप यह ख़बर पढ़ कर आश्चर्यचकित तो जरूर हुए होंगे लेकिन यह बिल्कुल सच है।

अगर आप आज के समय में डाटा को महत्वपूर्ण मानते है और यह सोचते हैं कि डाटा उपयोग करते समय आप सुरक्षित हैं तो यह आपकी गलतफहमी है। कोई तो है जो आपके निजी जीवन की निगरानी कर रहा है और आपकी निजी जानकारियों को बेच रहा है। निजी जानकारी जैसे आपके घर का पता, फोन नंबर, इमेल आईडी, आप ऑनलाइन क्या खरीदते हैं, कहां से खरीदते हैं, आपकी उम्र, आप शादी-शुदा हैं या कुंवारें, कितना कमाते हैं। आपसे जुड़ी सभी जानकारी हैकरों के हाथ में हैं और वे इस तरह की जानकारियों को कौड़ियों के भाव में बेच रहें हैं।

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक एक महीने तक की पड़ताल में कुछ डाटा हैकर मिले हैं। ये हैकर लोगों की निजी जानकारियों को हैक करने का काम करते हैं और इसे बेचते हैं। पड़ताल में मालुम हुआ कि हैकर्स 10 से 15 हजार रूपये में बेंगलुरु, हैदराबाद और दिल्ली के एक लाख लोगों के निजी जानकारियों को साझा करने के लिए तैयार हो जाते हैं।

बेचने के लिए तैयार की गई लिस्ट काफी क्रिएटिव और खास किस्म की होती है। एक डाटा ब्रोकर ने कहा कि अगर उसे थोड़ा वक्त मिले तो वह उस समय सीमा में ऊंची आय वर्ग वाले अकेले रहने वाले लोगों, नौकरी, क्रेडिट कार्ड धारकों, कार मालिक और सेवानिवृत महिलाओं की पूरी लिस्ट निकाल सकता है।

कुछ ब्रोकर्स फ्री सैंपल भी भेजते हैं। ऐक्सेल शीट में बेंगलुरु के लोगों का पर्सनल डेटा, पता और आय की पूरी जानकारी देते हैं। अखबार ने इसकी पुष्टि करने के लिए दर्जनों लोगों को फोन किया और उनकी जानकारी ली। हैदराबाद के रहने वाले राजशेखर का कहना है कि यह बहुत डराने वाली खबर है। उनके क्रेडिट कार्ड की डिटेल और पता टीम के पास था। यह पूरी जानकारी उन्होंने गुड़गांव के एक डाटा ब्रोकर से ली थी। जिसने एचडीएफसी और ऐक्सिस बैंक के 3000 लोगों के क्रेडिट कार्ड की जानकारी टीम को  दी थी। इसकी कीमत महज 1000 ही थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here