उत्तर प्रदेश अपने दूसरे दौर की वोटिंग के लिए तैयार है। सवाल है यहां किन मुद्दों के आधार पर जनता वोट देने का मन बना रही है। इसके साथ उत्तराखंड में 15 फरवरी को एक ही चरण में 70 में से 69 सीटों पर मतदान होंगे। एक सीट पर बीएसपी उम्मीदवार के निधन से मतदान टल गया है। राज्य में फौजियों की बड़ी तादाद देखते हुए पूर्व सैनिकों के मुद्दे को कांग्रेस और बीजेपी ने अपनी अपनी तरह से उभारा है।

सोमवार 13 फरवरी को एपीएन न्यूज़ के ख़ास कार्यक्रम मुद्दा में ‘वोटिंग आखिर किन मुद्दों पर होगी जनता किसे चुनेगी’ विषय पर चर्चा हुई। इस मुद्दे पर चर्चा के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ शामिल थे। इन लोगों में गोविंद पंत राजू (सलाहकार संपादक एपीएन न्यूज), अनिल यादव (प्रवक्ता सपा, नॉएडा), हरीश श्रीवास्तवा (प्रवक्ता, बीजेपी, लखनऊ), सुरेन्द्र राजपूत (प्रवक्ता, कांग्रेस, लखनऊ), अजय कुमार (वरिष्ठ पत्रकार, लखनऊ), राम कुमार वालिया (प्रदेश सचिव, उत्तराखंड कांग्रेस देहरादून), शादाब शम्स (बीजेपी नेता, देहरादून)

गोविन्द पंत राजू ने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि चुनाव उत्तर प्रदेश में हो रहे है। मैं उत्तर प्रदेश के संदर्भ में कानून व्यवस्था पर 3 -4 घटनाओ को लेकर सवाल उठना चाहता हूँ। असलियत यह है कि उत्तर प्रदेश के वास्तविक विकास से किसी भी राजनितिक दल का कोई सीधा रिश्ता नहीं है।

अनिल यादव ने कहा कि  हमारे पहले चरण में मुद्दे विकास के थे और आगे भी मुद्दे विकास के ही रहेंगे। अखिलेश यादव जी ने विकास इतना किया है की दूसरे चरण में पार्टी बिलकुल क्लीन स्विप तरीके से निकल कर आएगी, कही न कही समाजवादी पार्टी दूसरे चरण में सबसे अच्छा करेगी। बीजेपी के नेता कहते है कि हम उत्तर प्रदेश में राम राज्य ले आएँगे। मैं यह पूछना चाहता हूँ जहा इनकी सरकार है वहाँ पर कानून व्यवस्था का हाल बद से बत्तर है वहाँ तो ये कुछ कर नहीं पाए, यह उत्तर प्रदेश की बात कैसे कर रहे है। और मेट्रो की बात पर उन्होंने कहा कि बोटैनिकल गार्डन से कालिंदी कुंज की मेट्रो शुरू हो चुकी है।

हरीश श्रीवास्तव ने कहा कि उत्तर प्रदेश का कुशासन सबसे बड़ा मुद्दा है। बहुत पहले हमारे प्रदेश अध्यक्ष ने यह स्पष्ट किया है कि दो रस्ते है या तो माननीय उच्चतम न्यायलय का निर्णय आ जाये या समझौते से बात बन जाये। हम संविधानिक तरीके से राम मंदिर बनवाएंगे।

सुरेंद्र राजपूत ने कहा कि निशित तौर पर दो तीन बाटे बहुत स्पष्ट है जिस प्रकार से बीजेपी ने मुद्दे बनाने की बात कि वह बहुत महत्वपूर्ण है। क्या किसानों का क़र्ज़ उसी जगह पर माफ़ होगा जहा पर चुनाव होंगे? अगर चुनाव करवाने से फायदा होता है अगर इस है तो मैं चुनाव आयोग से चाहता हूँ कि  रोज चुनाव हो और पुरे देश में हो। इनकी सरकार ने कहा था अच्छे दिन आएँगे।

अजय कुमार ने कहा कि खनन का सबसे बड़ा आरोप हरीश रावत सरकार पर लगा है। एक सबसे बड़ी बात जो प्रधानमंत्री जी ने उठाया कि पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी इसका संदर्भ जो होना था वह नहीं हुआ। कांग्रेस को भी अपने ऊपर विश्वास नहीं है। उत्तराखंड में विकास की बात नहीं हो रही है केवल जाति की बात हो रही है। जो विकास उत्तराखंड का होना चाहिए था वो नहीं हुआ। बदलाव पिछले कार्यकाल जितना नज़र नहीं आ रहा है और फैसला तो 11 मार्च को होगा।

राम कुमार वालिया ने कहा कि कांग्रेस वो लोग छोड़ कर गए है जिनको कांग्रेस ने सब कुछ देने का काम किया। वह कांग्रेस को परेशान करने का काम कर रहे थे और जब हम ब्लैक मेलिंग में नहीं आये तो उन्होंने धमकी दी। एक-एक पूर्व सैनिक का वोट कांग्रेस के पक्ष में जा रहा है, क्योंकि बीजेपी ने सिर्फ ठगने का काम किया है बीजेपी उत्तराखंड को झूठे वादे देने का काम कर रही है। कांग्रेस ने उत्तराखंड का विकास किया है। कांग्रेस ने रोजगार देने का काम किया है।

शादात शम्स ने कहा कि मुद्दा हमारा अपना है। हम कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते, पुरे देश में समाजवादी पार्टी का चेहरा बेनकाब करना चाहते है। हम नंबर 1 पर पहुंचे थे पुरे हिंदुस्तान में अब नंबर 7 पर है। हम उत्तराखंड को विकास की ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। हम तर्थन और पर्यटन दोनों को जोड़ेंगे। हम एक ईमानदार शासन देंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here